एक बार फिर विदेशी महिला को बनाया लूट का शिकार

*पुष्कर में फिर बाइक गैंग ने दी लूट की वारदात को अंजाम

*तीर्थ नगरी में बढ़ते अपराध से लोगो मे दहशत

पुष्कर/राजस्थान- तीर्थ नगरी पुष्कर में इन दिनों विदेशी पर्यटकों के साथ लूट और चोरी घटनाओं पर लगाम लगाने में पुष्कर पुलिस नाकाम हो रही । आज फिर बाइक गैंग ने पुराने रंगजी मन्दिर के बाहर ठेले पर नाश्ता कर रही ताइवान की विदेशी महिला का बैग छीनकर फरार हो गए लोगो ने बाइक का पीछा भी किया लेकिन हाथ नही लगे मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और लुटेरों की तलाश के लिए आस पास के सीसी कैमरे भी चेक किये लेकिन पुलिस को सफलता हाथ नही लगी विदेशी महिला के बैग में साठ हजार नगद पासपोर्ट वीजा एटीएम कार्ड सहित महत्वपूर्ण कागजात थे।पुष्कर पुलिस के ढीलेढाले रवैये के चलते करीब 25 दिनों में चार विदेशी महिला पर्यटको के साथ बेग छीनकर ओर बेग से नगदी ओर क़ीमती सामने उड़ाने घटना दर्ज हुई है । इसके अलावा पुष्कर थाना के महज कुछ ही दूरी पर दो लुटेरे एक घर मे घुसकर मकान मालिक को रिवॉल्वर की नोक पर लूट की बड़ी वारदात को अंजाम देने की नाकाम कोशिश की गई थी । वही पुष्कर के शमशान स्थल के समीप एक घर मे घुसकर दो ठंग महिला से सोने की चेन को चमकने के बहाने सोने की चेन ले उड़े । इसके बाद 25 फरवरी को जगत ब्रह्मा मंदिर पीछे खड़े पर्यटको की टेम्पो गाड़ी से चोर कीमती सामान ओर बेग ले उड़े । लेकिन यहाँ पर पुलिस ने घटना स्थल के आस पास सी सी टीवी फुटेज खंगाले तो एक चोरी बेग लेकर जाता नजर आया ।पुलिस ने सी सी टीवी फुटेज के आधार पर चोर को पकड़कर न्यायालय पेश किया।वही चोरो ने महज चार दिन बाद 2 फरवरी को रात्रि में मुख्य बाजार से अपने होटल जाते वक़्त फ्रांस की विदेशी महिला के साथ बाइक सवारों ने बैग छीनकर लूटने की नाकाम कोशिश की। बाइक सवारों लुटेरे तेज गति से आये और पीछे से विदेशी का अचानक बेग छीने की कोशिश की लेकिन विदेशी ने पूरी हिम्मत के साथ बेग नही छोडा जिसके चलते लुटेरे विदेशी को कई देर तक विदेशी को घसीटते रहे । जब बेग हाथ मे नही आया तो लुटेरे फरार हो गए लोगों ने किया बाइक का पीछा भी किया लेकिन रात के अंधेरे का फायदा उठाकर बाइक सवार अजमेर की तरफ भाग छूटे।
घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और घटना स्थल के आसपास लगे सीसी कैमरो के फुटेज खंगाले तो वारदात की घटना सी सी टीवी कैमरे में कैद हो गई ।पुष्कर पुलिस फुटेज के आधार पर बाइक सवार लुटेरों को पकड़ने प्रयास तेज कर दी है।हालांकि पुष्कर पुलिस को अभी तक लुटेरों का कोई सुराग नही लगा है
गौरतलब है कि 9 फरवरी को भी दिन दहाड़े इसी इलाके से एक विदेशी महिला का बैग छीनकर ले जाने की घटना हुई है ।इस घटना के आरोपी भी पुलिस दूर है ।
धार्मिक नगरी पुष्कर में बड़ी संख्या देशी ओर विदेशी पर्यटक घूमने आते और यहाँ की धार्मिकता ओर संस्कृति से रुबरू होकर बेहद खुश होकर कई यादे लेकर जाते है । लेकिन इन दिनों देशी ओर विदेशी पर्यटकों के साथ हो रही है लूट और चोरी की घटनाओं से धार्मिक नगरी पुष्कर की छवि पर्यटको के सामने पूरी तरह धूमिल हो रही है।ऐसे में पुलिस प्रशासन को पुष्कर में हो रही पर्यटको के साथ चोरी और लूट की घटनाओं को लग़ाम लगाने की जरूरत है। तथा इन दिनों अन्तराष्ट्रीय कपड़ा फाड़ होली नजदीक आने के साथ ही विदेशी पर्यटकों की आवक काफी बढ़ गई है ।पुलिस को पुष्कर में बढ़ रहे अपराधों पर लगाम कसने के लिए आवश्यक ठोस कदम उठाने जरूरी है अगर इसी तरह पुष्कर में अपराध बढ़ते गए तो विदेशी पर्यटको के सामने तीर्थनगरी की छवि धूमिल होगी और पर्यटन व्यवसाय चौपट हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।