उज्जवला योजना से आई गरीब महिलाओं के चेहरो पर मुस्कान

मध्यप्रदेश- प्रधानमंत्री उज्जवला योजना प्रदेश की गरीब महिलाओं के चेहरे पर मुस्कान लाने में कामयाब हुई है। महिलाएँ खुश हैं क्योंकि निःशुल्क गैस कनेक्शन मिलने से इन्हें धुएँ और लकड़ी बीनने से निजात मिल गई है। साथ ही, समय और मेहनत दोनों की बचत होने लगी है।
हरदा जिले के ग्राम टेमागांव की राजन्तीबाई प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में मिले निःशुल्क घरेलू गैस कनेक्शन की वजह से अब बहुत खुश है। राजन्तीबाई को पहले चूल्हे में लकड़ी कंडा जलाकर खाना बनाने में अधिक समय लगता था। बारीश में गीली लकड़ी से पूरे घर में धुआँ भर जाता था और धुए की वजह से आँखों में जलन तथा खांसी का प्रायः रोज ही सामना करना पड़ता था। खाना बनाने वाले बर्तन भी धुआँ और आग की चिंगारी की वजह से काले हो जाते थे, जिन्हें माँजने और धोने में काफी मशक्कत करनी पड़ती थी।
उज्जवला योजना से मिले गैस कनेक्शन ने राजन्तीबाई की जिन्दगी को आसान और सुखमय बना दिया है। वह कहती है कि सरकार ने गैस कनेक्शन दे दिया है। अब खाना बनाने के लिये बरसात के चार माह के लिये लकड़ी-कंडा इकट्ठा नहीं करना पड़ेगा। अब वह अपने परिवार के लिये समय पर खाना बना सकेगी।
– दुर्गाप्रसाद सूर्यवंशी नलखेड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।