आबादी के प्रति जन जागरूकता

मध्यप्रदेश,आगर-मालवा परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई 2018 को जनसंख्या स्थरीकरण पखवाडा शुरू होगा। इस पखवाडे मे परिवार कल्याण संबंधी सभी स्वास्थ्य सेवाए दी जाएगी। जिसमें स्थाई साधनों में फिक्स-डे सर्विस के रूप में निर्धारित दिवसों एवं तिथियों में नसबंदी शिविरों का आयोजन किया जाएगा और दंपत्ति को अस्थाई साधनों हेतु प्रेरित किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 11 जुलाई को प्रतिवर्ष विश्व जनसंख्या दिवस के रूप मे मनाया जाता है। विश्व जनसंख्या दिवस मनाने का उद्देश्य, पूरे विश्व मे बढती हुई आबादी के प्रति जनजागरूकता एवं इसे कैसे स्थिर रखा जाये। उन्होंने बताया कि जनसंख्या स्थिरता पखवाडा 11 जुलाई से 24 जुलाई 2018 के दौरान जिला के समस्त विकासखण्ड स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर निश्चित दिवस निर्धारित किये गये है, जिसमें आगर एवं कानड़ में प्रति शनिवार, बड़ौद, सुसनेर एवं नलखेड़ा में प्रति बुधवार को नसबंदी ऑपरेशन किये जाऐंगे। मिशन परिवार विकास के तहत महिला नसबंदी (एलटीटी) में हितग्राही को 1400 रूपये एवं प्रेरक को 200 रूपये एवं प्रसव पूर्व 7 दिवस में नसबंदी करवाने पर हितग्राही को 2200 तथा प्रेरक को 300 रुपए तथा पुरूष नसबंदी मे हितग्राही को 2000 व प्रेरक को 300 रूपये की राशि प्रदाय की जाएगी।

राजेश परमार ,आगर मालवा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।