अवैध खनन के कारण मौत के मुंह में समाये व घायलों के परिवार को उत्तराखंड क्रांति दल ने सौंपे मुआवजे के चेक

उत्तराखंड- मुख्यमंत्री की विधानसभा डोईवाला में अवैध खनन के कारण मौत के मुंह में समाये तथा घायल परिवारों को उत्तराखंड क्रांति दल ने मुआवजे के चेक सौपें तथा अवैध खनन के खिलाफ एसडीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी भेजा है।साथ ही कहा यदि जल्दी अवैध खनन पर रोक नहीं लगी तो उत्तराखंड क्रांति दल सड़कों पर आंदोलन करेगा।

पिछले दिनों मुख्यमंत्री की विधानसभा क्षेत्र डोईवाला विधानसभा के धर्मूचक्क इलाके मे  अवैध खनन करते हुए एक मजदूर की मौत हो गई तथा 2 मजदूर घायल हो गए थे। इन मजदूरों के परिवार को उचित इलाज अथवा किसी भी तरह की राहत देने के बजाय रातों रात डोईवाला से बाहर भेज दिया ताकि उन मजदूरों के हक में आवाज उठाने का कोई मामला न बने।इससे डोईवाला में खनन कार्य में लगे हुए हजारों मजदूर मायूस हो गए।

 उत्तराखंड क्रांति दल ने केशवपुर बस्ती और धर्मूचक इलाके का दौरा करके ग्रामीणों से उनकी समस्याएं सुनी तथा मृतक तथा घायल मजदूरों के बारे में मालूम किया साथ ही उत्तराखंड क्रांति दल ने अवैध खनन के पूरे इलाके का निरीक्षण भी किया तथा जहां देखकर दंग रह गए कि माफिया ने इस पूरे इलाके को 20-30 फिट तक गहरे खोद रखा है, जिसने ढांग के नीचे दबने से मजदूरों की मौत हो गई।

 खनन माफिया को सीधे-सीधे सरकार का संरक्षण प्राप्त है ।जिसके कारण इस इलाके में खनन की परमिशन ना होने के बावजूद धड़ल्ले से अवैध खनन हो रहा है।

 उत्तराखंड क्रांति दल ने मृतक तथा घायल के परिवारों को पांच-पांच हजार के चेक वितरित किए साथ ही उत्तराखंड सरकार से मांग की कि तत्काल घायलों का उचित इलाज किया जाए और मृतकों को तथा घायलों के परिवार वालों को उचित मुआवजा दिया जाए क्योंकि यह मजदूर मुख्यमंत्री की विधानसभा क्षेत्र में अवैध खनन के चलते मौत को प्राप्त हुए हैं।

यूकेडी डोईवाला विधानसभा प्रत्याशी शिव प्रसाद सेमवाल ने एक प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की एवं उन्होंने डोईवाला विधानसभा क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराते हुए यहां हो रहे अवैध खनन पर चिंता जाहिर की। एवं पहाड़ को विकास की मुख्यधारा से दूर रखने सत्ताधारी दलों दरों पर निशाना साधा एवं शिवप्रसाद सेमवाल ने डोईवाला विधानसभा के खनन कार्य मे मृत श्रमिकों की मौत पर संवेदना जाहिर की एवं मृतक परिवार को को यथासंभव सहायता का आश्वासन देते हुए पांच-पांच हजार के चेक जारी किए इसके उपरांत यूकेडी ने डोईवाला विधानसभा में हो रहे अवैध खनन क्षेत्र की समस्याओं के संबंध में शासन को एक ज्ञापन सौंपा। 

उत्तराखंड क्रांति दल ने इस बात पर भी सवाल उठाया कि आखिर क्या कारण है कि खनन बंद होने के बाबजूद डोईवाला क्षेत्र में खनन भंडारण के सर्वाधिक लाइसेंस दिए गए थे। उत्तराखंड क्रांति दल ने डोईवाला के एसडीएम लक्ष्मी राज चौहान के माध्यम से मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन भी सौंपा गया।

 ज्ञापन के माध्यम से उत्तराखंड क्रांति दल ने मुख्यमंत्री से मांग की कि तत्काल मृतक कथा घायलों को उचित मुआवजा दिया जाए और अवैध खनन पर तत्काल रोक लगाई जाए।

 इस पर राजस्व में हानि हो रही है और पूरे उत्तराखंड तथा देश में भाजपा सरकार और त्रिवेंद्र सिंह रावत की बदनामी हो रही है।

भाजपा को वोट देने वालों के साथ-साथ उत्तराखंड के अन्य नागरिक जी अपने आप को मुख्यमंत्री की विधानसभा क्षेत्र में इस तरह के अवैध कार्य होने के कारण खुद को शर्मिंदा महसूस कर रहे हैं।

 प्रेस कॉन्फ्रेंस तथा ज्ञापन देने वालों में उत्तराखंड क्रांति दल के केंद्रपाल सिंह तोपवाल जिला कार्यकारी अध्यक्ष अवतार सिंह बिष्ट अध्यक्ष वार्ड नंबर 10,पेशकार गौतम  अध्यक्ष वार्ड नंबर 11,धनवीर सिह रावत वरिष्ठ नेता यूकेडी ,रिटायर प्रधानाचार्य  जगदंबा प्रसाद भट्ट ,विजेंद्र राणा मीडिया सचिव डोईवाला विधानसभा यूकेडी ,राजू आदि मौजूद थे।

– पौड़ी से इन्द्रजीत सिंह असवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।