अलकनंदा पर बीइंग भगीरथ और नगर निगम का प्रयास

हरिद्वार – बीइंग भगीरथ मिशन के तत्ववाधान में शहर को स्वच्छ सुन्दर बनाने की मुहिम शुरू की गयी है। नगर निगम हरिद्वार के सहयोग से अलकनंदा घाट मार्ग की दीवार पर स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा वाॅल पंेटिंग बनाकर शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए जनजागरूकता अभियान शुरू किया गया। नगर आयुक्त श्री ललित नारायण मिश्र ने कहा की जिला अधिकारी दीपक रावत जी स्वच्छता अभियान को लेकर सजग हैं और पूर्ण सहयोग दे रहे हैं। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हरिद्वार को स्वच्छ सुंदर बनाए रखना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य बनता है। आगे भी यह अभियान विभिन्न क्षेत्रों में जारी रहेगा इस दौरान वाॅल पेंटिंग बना रहे छात्र छात्राओं का उत्साहवर्द्धन करने पहुंची सिटी मैजिस्ट्रेट नुपुर वर्मा ने कहा कि बीइंग भगीरथ टीम का यह प्रयास प्रशसंनीय है। हरिद्वार को सुन्दर व स्वच्छ बनाए रखने में सभी की सहभागिता होनी चाहिए। अभियान में 40 स्कूलों के छात्र छात्राओं ने दीवारों पर पेंटिंग बनाकर शहर को सुन्दर व स्वच्छ बनाने का संदेश दिया जा रहा है। ऐसे स्थानों को चिन्हित कर वाल पेंटिंग के माध्यम से सुन्दर बनाया जाएगा। बीइंग भगीरथ के संस्थापक और पेंटिंग ड्राइव के संयोजक शिखर पालीवाल ने कहा कि शहर को स्वच्छ सुंदर बनाने में बीइंग भगीरथ टीम के सदस्यों ने अघोषित कूड़े वाले स्थलों को चिन्हित कर वहाँ बच्चों द्वारा वॉल पेंटिंग करायी जो अब निरंतर होगी। हम लगातार गंगा घाटों पर सफाई अभियान चलाकर लोगों को गंगा की स्वच्छता तथा निर्मलता के प्रति जागरूक कर रहे हैं। अलकनंदा मार्ग की दीवार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को बल दिया जा रहा है। पंेंटिंग के माध्यम से स्लोगन कर लोगों में जागरूकता फैलायी जा रही है। उन्होंन कहा कि टीम के युवाओं का बड़ा ग्रूप गंगा घाटों पर भी वाॅल पेंटिंग के माध्यम से स्लोगन लिखकर यात्री श्रद्धालुओं को घाटों को सुंदर स्वच्छ रखने का संदेश देगा। कुंभ द्वार के आसपास बीइंग भागीरथ टीम ने स्वच्छता अभियान भी चलाया। स्कूली बच्चों द्वारा स्वयं हाथों से वाॅल पेंटिंग उकेर कर दीवारों क माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया जाना सकारात्मक पहल है। समाजसेवी जगदीश लाल पाहवा व एसएमजेएन कालेज के प्राचार्य डाॅ.सुनील बत्रा ने कहा कि हरिद्वार विश्व प्रसिद्ध धार्मिक नगरी है। वर्ष भर करोड़ों श्रद्धालु गंगा स्नान व अन्य धार्मिक आयोजनों में सम्मिलित होने के लिए यहां आते हैं। ऐसे में शहर को सुन्दर व स्वच्छ बनाए रखना सभी का कर्तव्य है। ताकि बाहर से आने वाले श्रद्धालु हरिद्वार की एक सुन्दर छवि मन में लेकर यहां से जाएं।
पेंटिंग प्रतियोगिता में देव संस्कित विश्वविधालय प्रथम, डी॰पी॰एस॰ द्वितीय तथा आर्टिस्ट राजेश को तृत्य पुरस्कार तथा माँ आनंदमई सेवा सदन, एस॰एम॰जे॰एन॰ व माँ सरस्वती पब्लिक स्कूल व ॐ पेंटर को विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया । सभी विजेताओं को नगर निगम की ओर से नगद पुरस्कार भी दिया गया।अन्य सभी भाग लेने वालों को नगर निगम की ओर बीइंग भगीरथ मग भी दिया गया ।।कार्यक्रम में उपस्थित शिवम् महंत, पत्रकार संदीप रावत,रामेश्वर ग़ौर,सुनील अरोरा,वेणु त्यागी,जितेन्द्र चौहान,शिवम् अरोरा,तन्मय शर्मा,अभिनव,देव,मानिक,आदित्य,सूरज,चन्द्रशेखर,अंश,संदीप खन्ना,अनमोल,ऋषभ आदि ने भी सहयोग किया।
– हरिद्वार से तसलीम अहमद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।