सीएलजी मीटिंग रिको पुलिस थाना में नई पुलिस चौकी इन्द्रा कालोनी में खोलने की मांग

बाड़मेर/राजस्थान-  बाड़मेर जिले के शहरीकरण विस्तार के साथ ही पुलिस थाने रिको एरिया में आज इन्द्रा कालोनी क्षेत्र के लोगों द्वारा सीएलजी मीटिंग के दौरान रिको एरिया पुलिस थाने के अधीन नयी पुलिस चौकी इन्द्रा कालोनी बनाने की पुरज़ोर मांग उठीं। थानाधिकारी देवा राम विश्नोई ने बताया कि मेरी नियुक्ति अभी हुईं हैं और इस सम्बन्ध में अधिनस्थ कर्मचारियों से जानकारी लेकर उच्च अधिकारियों से पत्र व्यवहार करेंगे और जल्दी ही जिला पुलिस अधीक्षक नरेंद्र सिंह मीणा और उच्च अधिकारियों सहित पुलिस मुख्यालय से आपकी समस्या का समाधान करवाने की कोशिश करेंगे।

थानाधिकारी रीको देवा राम विश्नोई ने कहा कि होली के त्योहार, रमजान एवं लोक सभा चुनाव को मद्देनज़र रखते हुए सी एल जी सदस्यों एवम् ट्रांसपोर्टर की मीटिंग है। इस दौरान थानाक्षेत्र के रहवासियों से क्षेत्र की समस्याओं का समाधान करने की कोशिश करेंगे और लोकसभा चुनावों के दौरान फेक खबरों को सोशलमीडिया पर वायरल नहीं करना चाहिए कारण झूठी अफवाहों से आपके आसपास के माहौल में अशांति का माहौल बन जाता है और आपके खिलाफ भी चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों अनुसार कार्यवाही हो सकती है इसलिए पहले उसकी सत्यता की पुष्टि करें और हो सकें तो आगे सोशलमीडिया पर नहीं भेजें।

जर्नलिस्ट काउंसिल आफ इण्डिया की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में सलाहकार समिति के सदस्य और वरिष्ठ पत्रकार राजू चारण ने कहा कि शहरी क्षेत्रों के नजदीकी इलाके इन्द्रा कालोनी नई पुलिस चौकी बनाने से इन्द्रा कालोनी, कलाकार कालोनी, भौलिये री कृपा मार्ग, कोजानियो का पाडा, श्रीयादे नगर ओर दानजी की होदी, वीदासर रोड़ के करीबन बीस पच्चीस हजार परिवारों को इससे राहत मिलेगी l

वकील सवाई कुमावत ने कहा कि शहरी सीमा के नजदीकी क्षेत्र में बाहर से कई राज्यों सहित पाकिस्तानी विस्थापित परिवारों का इस क्षेत्र में हमेशा आना-जाना लगता रहता है। और मौजूदा पुलिस थाने रिको एरिया से आठ दस किलो मीटर दूरी होने के कारण पुलिस थाने का स्टाफ द्वारा सुरक्षा व्यवस्थाओं के पुख्ता इंतजाम नहीं होने से कई बार बाहरी राज्यों के अपराधिक प्रवृत्ति के लोग घटनाओं को अंजाम देकर भी नजदीकी हाइवे के रास्ते निकल जाते हैं। बाड़मेर जिले में भी सीमावर्ती इलाके में लगातार बढ़ रही मादक पदार्थ की तस्करी व अन्य संदिग्ध गतिविधियों के बारे में भी बताया कि आने वाली पीढ़ियों को इससे बचाने के लिए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा सरकार द्वारा कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

युवा रविन्द्र चारण ने कहा कि इन्द्रा कालोनी, दानजी की होदी क्षेत्र से पुलिस थाना रिको एरिया की आठ दस किमी से अधिक की दूरी पर स्थित है, जिससे कभी भी वारदातों के दौरान पुलिस टीम को पहुंचने में काफी समय लग जाता है और लगातार बढ़ रहें अपराधों के कारण आमजनता में भय व्याप्त और रात्रि गस्त सुरक्षा व्यवस्था राम भरोसे हैं इसलिए इन्द्रा कालोनी क्षेत्र में नई पुलिस चौकी बनानी चाहिए l पहले पुलिस थाना सदर द्वारा समयानुसार गश्त लगाकर शान्ति व्यवस्था का माहौल बनाया गया था और पुलिस थाना रिको एरिया बनने के बाद इन्द्रा कालोनी के निवासीयों द्वारा नयी पुलिस चौकी इन्द्रा कालोनी की मांग कर रहे हैं ताकि कोई भी घटना, हादसा होने पर पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही होगी इस पर थानाधिकारी देवा राम विश्नोई ने कहाँ की पुलिस थाने रिको अभी नया पुलिस थाना बना है और पुलिस नफरी कम है लेकिन होमगार्ड के जवानों को आपके क्षेत्र में रात्रिकालीन गस्त के लिए जरूर भेजेगे l

इस दौरान लक्ष्मी नगर के रमेश सिंह इन्दा ने कहा कि अपने परिवार के लोगों के मोबाइल फोन को समय समय पर जरूर देखें उन्हें कहेंगे कि सोशल मिडिया पर किसी भी प्रकार की अफवाह नहीं फैलाने, दुषित मानसिकता और असामाजिक तत्वों को चिह्नित कर पुलिस और प्रशासन को सुचित करने का आग्रह किया और किसी भी प्रकार के आयोजन की गृह विभाग के निर्देशों के अनुरूप अनुमति लेकर करने को कहा गया और रिको एरिया थाना क्षेत्र में सद्भभाव और भाईचारे की अपील की गई।

इस दौरान बीट कास्टेबल शैर सिंह चौहान ने कहा कि लोकसभा चुनावों को देखते हुए राज्य सरकार और पुलिस मुख्यालय द्वारा आपरेशन गरिमा चलाया जा रहा है और सोशल मीडिया पर जो भी फेक न्यूज आती है उसको नजरअंदाज करते हुए आगे फॉरवर्ड नहीं करे, जिससे अप्रिय घटनाओं को रोका जा सके। रिको एरिया पुलिस थाने क्षेत्र में किसी को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो तुरंत पुलिस प्रशासन को अवगत करवाएं और बहुत जल्दी ही थानाक्षेत्र के गली मुहल्ले की नुक्कड़ पर पुलिस थाने के अधिकारियों सहित बीट कास्टेबल का मोबाइल फोन नंबर बोर्ड बनाकर लिखेंगे ताकि आपात काल में अपनी परेशानी बताने में सहायक सिद्ध होगी और पुलिस आपकी सहायता करने के लिए तत्काल पहुचेगी।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।