मोबाइल फोन के शैक्षिक अनुप्रयोगों पर प्राथमिक विद्यालय मटिया नगला में ऑनलाइन अतिथि व्याख्यान

*आरबीएमआई के एसोसिएट प्रोफेसर ने दिये विद्यार्थियों को मोबाइल के शैक्षिक व वित्तीय उपयोग के टिप्स

*डॉ अमित शर्मा की नवाचारी पहल, शुरू की ऑनलाइन अथिति व्याख्यान माला

*दिखाये गए मोबाइल धोखा-धड़ी से सावधानी हेतु अनेक वीडियो

बरेली। विकास खंड फरीदपुर के प्राथमिक विद्यालय मटिया नगला में मोबाइल फोन के शैक्षिक अनुप्रयोगों पर ऑनलाइन अतिथि व्याख्यान आयोजित किया गया जिसमें आरबीएमआई के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ अजय शर्मा ने विद्यार्थियों को मोबाइल के शैक्षिक व वित्तीय उपयोग के टिप्स दिये। साथ ही मोबाइल धोखा-धड़ी से सावधानी हेतु अनेक वीडियो भी दिखाये गए। राज्य अध्यापक पुरस्कार तथा राज्य आईसीटी पुरस्कार से पुरस्कृत विद्यालय के प्रधान अध्यापक, डॉ अमित शर्मा ने बताया कि बीएसए विनय कुमार एवं बीईओ फरीदपुर, शशांक शेखर मिश्रा के निर्देशन में हुए इस आयोजन में डॉ अजय शर्मा ने बहुत सरल तरीके से बच्चों को मोबाइल के अत्याधिक प्रयोग से होने वाली हानियों के विषय में बताया साथ ही मोबाइल का शिक्षा हेतु प्रयोग करने पर बल दिया। डॉ शर्मा ने बताया कि किस प्रकार मोबाइल फोन का बेहतर उपयोग करके विद्यार्थियों का शैक्षिक स्तर में सुधार किया जा सकता है। विभिन्न प्रकार के शैक्षिक मोबाइल ऐप की भी जानकारी दी गयी। उन्होंने कहा कि दीक्षा ऐप, रीड अलौंग ऐप, एआर लूपा ऐप, टक्स मैथ, टक्स पेंट ऐप, जियो जेब्रा, यू ट्यूब, वाट्स अप ऐप, गूगल ट्रांसलेट द्वारा बच्चे और बेहतर सीख सकते हैं। बच्चों से स्मार्ट क्लास में होने वाली गतिविधियों के बारे में भी बच्चों से जाना और विद्यालय के प्रयासों की प्रशंसा की। बच्चों की आईसीटी के प्रति जागरूकता देख डॉ अजय ने बहुत प्रसन्नता व्यक्त की।
डॉ अमित शर्मा ने अंत में धन्यवाद ज्ञापित किया। दीक्षा, संध्या, नैना, सृजन, अर्विल, निव्या, गजेंद्र, सूरज, शौर्य, अपराजिता, जैकी, अभि शर्मा, अमित, वंश राज, अंशु, खुशबू, सुमन, विम्लेश, अंजू, रोशनी, प्रज्ञन्य, वैष्णवी, शालिनी, किरन, वंश, परमजीत, करन, सूरज, शौर्य, सुमन, रंजना, रोशनी, अंशिका व अमित आदि ने सक्रिय प्रतिभाग किया। इस आयोजन में सहायक अध्यापक लोचन सिंह, राहुल सिंह, विम्लेश्वरी देवी, प्रीति शर्मा, सोमवती, धनदेवी व रूप देवी का विशेष सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।