मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बरेली आकर ईवीएम स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का किया निरीक्षण

समस्त सम्बंधित अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद बनाये रखने के दिए निर्देश

बरेली । मुख्य निर्वाचन अधिकारी उ0प्र0 लखनऊ नवदीप रिनवा द्वारा आज परसाखेड़ा स्थित उत्तर प्रदेश राज्य भण्डारण निगम, प्रथम एवं द्वितीय में स्थापित लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 हेतु जनपद की 09 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों हेतु बनाये गये स्ट्रांग रूम एवं कन्ट्रोल रूम की व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया।

सर्वप्रथम मुख्य निर्वाचन अधिकारी का आगमन 12ः45 पर उत्तर प्रदेश राज्य भण्डारण निगम स्थित स्ट्रांग रूम के गेट नं0-01 पर हुआ जहां जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान ने उनका स्वागत किया गया तथा गेट नं0-01 से उनको अन्दर ले जाया गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अवगत कराया गया कि प्रत्येक प्रवेश द्वार पर पंजिका है, जिस पर इन्ट्री करने के उपरान्त ही परिसर में प्रवेश किया जा सकता है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी को कन्ट्रोल रूम नं0-01 पर ले जाया गया।

निरीक्षण के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी से पूछा गया कि कन्ट्रोलरूम में कितनी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निगरानी सी0सी0टी0वी0 कैमरों द्वारा की जा रही है। जिस पर अवगत कराया कि लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र-24-आंवला के अन्तर्गत आने वाली जनपद की 03 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 122-फरीदपुर, 123-बिथरी चैनपुर, 126-आंवला के स्ट्रांग रूम की निगरानी की जा रही है।

कन्ट्रोल रूम नं0-1 में ही मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पूरे परिसर के ले आउट की जानकारी मैप/नक्शे के माध्यम से दी गयी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा सी0सी0टी0वी0 कैमरों हेतु इन्वर्टर के संबंध में जानकारी चाही गयी, जिस पर अवगत कराया गया है कि इन्वर्टर लगाया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा सी0सी0टी0वी0 उपकरणों को उच्च तापमान से बचाने के संबंध में जानकारी चाही गयी, जिसपर जिला सूचना विज्ञान अधिकारी द्वारा उक्त सम्बंध में जानकारी उपलब्ध करायी गयी साथ ही अधोहस्ताक्षरी द्वारा मुख्य जानकारी दी गयी कि पूरे परिसर में निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति की जा रही है, जिस हेतु इन्वर्टर, जनरेटर, यू0पी0एस0 एवं स्पेशल ट्रांसफार्मर की व्यवस्था की गयी है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा पोस्टल बैलेट की संख्या के संबंध में एवं उनकी मतगणना की व्यवस्था के संबंध में जानकारी चाही गयी, जिस पर अवगत कराया गया कि परिसर में स्थित हॉल न0-1 में 24-आंवला लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के एवं हॉल 17 में 25-बरेली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के पोस्टल बैलेट की गणना की जायेगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा जानकारी चाही गयी कि पूर्व निर्वाचनों में स्ट्रांग रूम इसी प्रकार बनाये गये थे, जिस पर अवगत कराया गया कि पूर्व निर्वाचन में सारे स्ट्रांगरूम एक साथ बनाये गये थे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा सी0सी0टी0वी0 कैमरों की रिकार्डिंग के बैकअप के संबंध में जानकारी चाही गयी, जिस पर जिला सूचना विज्ञान अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि 60 दिनों की रिकार्डिंग के बैकअप लिये जाने की व्यवस्था उपलब्ध है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा सी0सी0टी0वी0 कैमरों में नाइट विजन के संबंध में जानकारी चाही गयी जिस पर उनको बैक डेट में ले जाकर रात्रि की वीडियो कन्ट्रोल रूम नं0-1 में एल0ई0डी0 पर दिखायी गयीं, मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा सी0सी0टी0वी0 कैमरों में डेट के फॉर्मेट को ठीक करने हेतु निर्देशित किया गया, जिसके अनुसार दिन, महीना एव ंसाल इस फॉर्मेट में किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा 122-फरीदपुर के स्ट्रांगरूम एवं मतगणना कक्ष का निरीक्षण किया गया एवं वहां सुरक्षा में तैनात सी0ए0पी0एफ0 के पास उपलब्ध स्ट्रांगरूम से संबंधित पंजिकाओं को भी चैक किया गया। तत्पश्चात् 123-बिथरी चैनपुर ,126-आंवला, 124-बरेली, 125-बरेली कैण्ट, 118-बहेड़ी, 120-भोजीपुरा, 121-नवाबगंज तथा 119- मीरगंज के स्ट्रांगरूम एवं मतगणना कक्ष का निरीक्षण किया गया एवं वहां सुरक्षा में तैनात सी0ए0पी0एफ0 के पास उपलब्ध स्ट्रांगरूम से संबंधित पंजिकाओं को चैक किया गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा कन्ट्रोल रूम नं0-2 का निरीक्षण किया गया एवं जानकारी चाही गयी जिसके संबंध में अवगत कराया गया कि लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र-25-बरेली के अन्तर्गत आने वाली जनपद की 05 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 119-मीरगंज, 120-भोजीपुरा, 121-नवाबगंज, 124-बरेली एवं 125-बरेली कैण्ट तथा 26-पीलीभीत लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाली जनपद बरेली की 118-बहेड़ी विधान निर्वाचन क्षेत्र के स्ट्रांगरूम की निगरानी कन्ट्रोलरूम नं0-02 से की जा रही है। उनके द्वारा इन्वर्टर के संबंध में भी जानकारी चाही गयी, जिसके संबंध में अवगत कराया गया कि इन्वर्टर की व्यवस्था कन्ट्रोलरूम में की गयी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कन्ट्रोलरूम नं0-02 में निरीक्षण के दौरान समाजवादी पार्टी से 26-पीलीभीत लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्याशी के प्रतिनिधि उपस्थित थे एवं 25-बरेली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के प्रतिनिधि उपस्थित थे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी महोदय द्वारा उपस्थित प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों से जानकारी की गयी कि विद्युत सप्लाई बन्द होने के उपरान्त सी0सी0टी0वी0 कैमरे व एल0ई0डी0 बन्द तो नहीं होते हैं, जिस पर संबंधित प्रतिनिधियों द्वारा अवगत कराया गया कि एल0ई0डी0 एवं सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगातार चालू रहते हैं, बन्द नहीं होते हैं।

अन्त में मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के विजिटर पंजिका में इन्ट्री की गयी एवं भ्रमण पूर्ण होने के उपरान्त समस्त उपस्थित अधिकारियों से भेंट कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

निरीक्षण के समय अपर जिलाधिकारी(वि/रा)/उप जिला निर्वाचन अधिकारी सन्तोष बहादुर सिंह तथा अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे सहित संबंधित अधिकारीगण तथा पार्टियों के अभिकर्ता भी उपस्थित थे।

– बरेली से तकी रज़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।