महाराष्ट्र व छत्तीसगढ की तरह उत्तर प्रदेश मे भी लागू हो पत्रकारों के लिए सुरक्षा कानून

पत्रकारिता करने वाले ग्रामीण क्षेत्रों में पत्रकारों पर हो रहें हमलों को देखकर पत्रकार सुरक्षा कानून की मांग को लेकर आज जेसीआई के वरिष्ठ पत्रकारों के नेतृत्व में एक ज्ञापन उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक को सौंपा।

जर्नलिस्ट काउंसिल आफ इण्डिया की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में सलाहकार समिति के सदस्य और बाड़मेर राजस्थान के वरिष्ठ पत्रकार राजू चारण ने बताया कि आजकल कहीं पर भी पत्रकारिता करने वाले सुरक्षित नहीं है अपने आप को असुरक्षित महसूस करते हैं, खबरों के लिए दिनभर भटकते रहते हैं कोई भी खबर मिलने पर कोई भी दबग व्यक्ति समझौता करने के साथ ही अनुचित दबाव डालने के लिए कई हथकंडे अपनाते है लेकिन सफल नहीं होने पर झूठे आरोप लगाकर अपनी साठगांठ वाले पुलिस थानों में शिकायत अथवा मुकदमा दर्ज कर प्रताड़ित करते हैं ताकि और कोई पत्रकार उनके खिलाफ कोई खबरों को न चलाएंगे।इसलिए देश में पत्रकारिता करने वाले पत्रकारों को असुरक्षित महसूस ना होकर पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करना चाहिए अन्यथा चौथा स्तम्भ का एक पाया अपने आप ही ढह जाएगा।

पत्रकार समाज और शासन के बीच की मजबूत कड़ी है निष्पक्ष और निर्भीक पत्रकारिता से ही स्वस्थ लोकतंत्र स्थापित होता है ऐसे मे लगातार देखा जा रहा है कि भृष्ट लोग सच्चाई उजागर करने पर पत्रकार को ही जानबूझकर निशाना बनाते है और उन पर मिलीभगत कर झूठे मुकदमे लिखा देते हैं और पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज होते ही पत्रकार समाज मे अपना मान सम्मान खो देता है ऐसे मे आवश्यक है कि कोई भी आपराधिक मुकदमा दर्ज करने से पूर्व प्रकरण की पुलिसकर्मियों द्वारा निष्पक्ष जांच कराई जाये और दोषी पाये जाने पर ही पत्रकारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो।ऐसे मे अब आवश्यक है कि महाराष्ट्र और छत्तीसगढ की तरह अब उत्तर प्रदेश मे भी पत्रकार सुरक्षा कानून लागू हो जिसमे मान्यताप्राप्त व श्रमजीवी पत्रकारो के साथ ही गैर मान्यता प्राप्त पत्रकारों को भी इसमें शामिल किया जाए।

बता दे कि आज उन्तीस धौरहरा लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी श्रीमती रेखा अरुण वर्मा की लोकसभा में आयोजित सोशल मीडिया वालंटियर सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक संबोधित करने आये थे। इस दौरान जेसीआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ अनुराग सक्सेना व मंडल संयोजक राघवेंद्र त्रिपाठी के निर्देश पर एक ज्ञापन जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया के बैनर तले उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक को प्रदेश में भी पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने के लिए वरिष्ठ पत्रकार संजय कुमार राठौर, दिनेश सिंह सोमवंशी, शिवेंद्र सिंह सोमवंशी, सुनीत राठौर,रामजी, बासिद अली सहित तमाम पत्रकारों ने मिलकर दिया। जिस पर सरकार की ओर से विचार करने के लिए उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने उपस्थित पत्रकारों को आश्वस्त किया।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।