एसएससी का पेपर लीक होने के विरोध में छात्र कर रहे हैं प्रदर्शन

लखनऊ। स्टॉफ सिलेक्शन कमिशन (एसएससी) पेपर लीक मामले में जहां देश की राजधानी दिल्ली में प्रतियोगी छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं पूरे देश में आक्रोशित छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शन की आज यूपी की राजधानी लखनऊ तक आ पहुंची यहां सैकड़ों छात्रों ने एसएससी के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन कर नारेबाजी की। बता दें कि इस घोटाले की जांच कराने के लिए जनहित याचिका दाखिल की गई है। दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 12 मार्च को सुनवाई करेगी। केंद्र सरकार के DOPT मंत्रालय ने इस मामले की सीबीआई जांच के आदेश दे दिए हैं। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अब मामले में सीबीआई जांच के आदेश दिए जा चुके हैं, इसलिए छात्रों को अपना प्रदर्शन खत्म कर देना चाहिए। लेकिन छात्रों का कहना है कि वह आश्वासन से हटने वाले नहीं जब तक उन्हें कोई लिखित तौर पर दस्तावेज नहीं दिया जायेगा। छात्रों का आरोप है कि ये घोटाला व्यापम घोटाले से बड़ा है।
सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई इस याचिका में वकील मनोहरलाल शर्मा ने अपील की है कि इस लीकेज के पीछे साजिश की जांच एसआईटी या सीबीआई से कराई जाए। साथ ही सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच की अपील की है। शर्मा ने कोर्ट से ये भी कहा है कि सरकार को निर्देश दिए जाएं कि आगे से कभी पेपर लीक न हो इसके लिए फुलप्रूफ सिस्टम बनाया जाय। जिसमें किसी भी तरह से सेंध लगाना नामुमकिन हो। क्योंकि तमाम महत्वपूर्ण प्रतियोगी इम्तहानों के पेपर आये दिन लीक हो जाते हैं और प्रतिभावान छात्रों का समय और मेहनत बर्बाद हो जाता है. सरकार कुछ इंतजाम नहीं कर रही है लिहाजा अदालत ही सरकार को इस बाबत निर्देश दे।
कोर्ट ने कहा कि ये गम्भीर मामला है लिहाजा इस पर अगले सोमवार को सुनवाई होगी। फिलहाल इसी मुद्दे पर पीड़ित छात्रों का धरना जारी है। इधर, मामले में राजनीतिक रंग भी दिखने लगे हैं। धरना स्थल पर सभी बड़े राजनीतिक दलों के नेता पहुंचकर बयान दे चुके हैं। इस मामले की गूंज संसद, सड़क और सुप्रीम कोर्ट हर कहीं सुनाई दे रही है। सुप्रीम कोर्ट और संसद में होली की छुट्टियों के बाद सोमवार से ही कामकाज शुरू हुआ है। सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल हुई तो संसद में इस पर शोर शराबा शुरू हो गया।
बता दें कि एसएससी की ओर से सीजीएल 2017 के टियर 2 की परीक्षा का आयोजन करवाया गया था। वहीं छात्रों का आरोप है कि परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र और आंसर की लीक हो गए थे, जिसके बाद छात्रों ने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। छात्र पेपर लीक होने पर आरोप लगाते हुए एसएससी की परीक्षा में बड़े स्तर पर हो रही गड़बड़ी की सीबीआई जांच कराने की मांग कर रहे हैं। जिसमें कर्मचारी चयन आयोग ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा में हुई कथित धांधली की सीबीआई जांच करवाने का फैसला किया है। एसएससी एग्जाम 2018 के स्कैम की शिकायत के साथ छात्रों का प्रदर्शन पिछले कई दिनों से लगातार जारी है। बड़ी संख्या में प्रतियोगी परीक्षा दे चुके छात्र इस प्रदर्शन में शामिल हुए हैं।
रिपोर्ट-अनुज मौर्य,लखनऊ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *