सर्जिकल के नाम पर ठगी का मोटा धंधा:25 लाख ठगे, मुकदमा करने पर दी जान से मारने की धमकी,रिपोर्ट दर्ज

बरेली। सर्जिकल उपकरणों के कारोबार के नाम पर ठगी का मोटा धंधा चलाया जा रहा है। ठगी करने वाली जकाती मोहल्ले की सोनिका सक्सेना नाम की एक लड़की है, जो अपने भाई, परिवार के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर ठगी का कारोबार चला रही है। सोनिका गैंग ने शास्त्री नगर निवासी अपने एक रिश्तेदार से 25 लाख रुपये ठग लिये तथा रुपये वापस मांगने पर जान से मारने तथा अपहरण व बलात्कार का मुकदमा कराने की धमकी दी। इस मामले में जांच के बाद प्रेमनगर पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है।
मामला बरेली शहर का है। यहां थाना किला क्षेत्र में जकाती मोहल्ला है, जहां की रहने वाली सोनिका सक्सेना स्वर्गीय अश्वनी सक्सेना की बेटी है तथा तिरूपति मेडीटूल्स के नाम से अपने आप को सर्जिकल मेडीकल इक्यूपमेंट का कारोबारी बताती है। रिपोर्ट दर्ज कराने वाली सोनी सक्सेना ठगी की आरोपी सोनिका की नजदीकी रिश्तेदार है। सोनी सक्सेना के पति प्रवीन कुमार सक्सेना सरकारी वकील हैं तथा शास्त्री नगर के रहने वाले हैं। सोनी ने आईजी को दिए अपने शिकायती पत्र में आरोप लगाया कि सोनिका का उनके घर पर आना जाना रहा है। उसने बताया कि वह विभिन्न अस्पतालों में सर्जिकल इक्यूपमेंट की सप्लाई का कारोबार करती है। उसने अपने व्यापार को गति देने के लिए अलग अलग टुकड़ों में करीब पच्चीस लाख रुपये ले लिये। साथ ही यह भी वादा किया कि जल्द ही वह इस रुपये को वापस कर देगी।
सोनी सक्सेना का कहना है कि उन्होंने अधिकतर भुगतान चेक से किया है तथा अन्य जो भुगतान चेक से नहीं किया गया है, उस सभी की रसीद भी उनके पास है तथा सोनिका ने उनसे कई बार वादा किया कि वह जल्द ही रुपया लौटा देगी, लेकिन धीरे धीरे उनको यह पता चला कि सोनिका सक्सेना दरअस्ल यह रुपया लौटाना ही नहीं चाहती है क्योंकि उसने शहर में कई लोगों के साथ इस तरह की ठगी कर रखी है। वह लोगों को रुपये दोगुने होने का लालच देती है तथा खासतौर पर अपने रिश्तेदारों व निकट के परिचितों को इसमें फांस लेती है। इस काम में सोनिका की मां अनीता सक्सेना, भाई अनुग्रह उर्फ शानू सक्सेना व कुछ अन्य लोग भी शामिल हैं। सोनिका का भाई अनुग्रह उर्फ शानू सक्सेना एक बड़ी मेडीकल कंपनी में काम करता है तथा उस कंपनी के संपर्को के जरिए अपनी बहन को आगे बढ़ाकर ठगी का जाल फैलाता है। दर्ज रिपोर्ट में सोनिका की मां तथा उसके भाई अनुग्रह उर्फ शानू सक्सेना को भी आरोपी बनाया गया है।
ठगी का शिकार हुई सोनी सक्सेना ने आरोप लगाया है कि सोनिका की ओर से बार – बार मांगने पर भी जब उसने रुपये का भुगतान नहीं किया तथा रुपये मांगने पर दुर्व्यवहार किया व अपने दिए गए चेक बाउंस करा दिए तब उनहोंने चेक बाउंसिंग का मुकदमा डाल दिया। जब सोनिका को मुकदमों का पता चला तब वह बौखला गई और अपने भाई अनुग्रह सक्सेना, मां अनीता व कुछ अन्य बदमाशों के साथ उनके घर पर धावा बोल दिया तथा घर में घुसकर गाली गलौच की व मुकदमा वापस नहीं लेने पर जान से मारने की धमकी दी। साथ ही यह भी कहा कि वह इतने मुकदमें लिखवायेगी कि मुश्किल में पड़ जाओगे। वहां पर आये कुछ लोगों के बीच बचाव से उनकी जान बच सकी।
दर्ज रिपोर्ट में सोनी सक्सेना ने ठग सोनिका, उसकी मां, भाई व उसके गैंग के अन्य सदस्यों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। प्रेमनगर पुलिस ने जांच के बाद इन सभी आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 406, 147, 452, 504, 506 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। इस संबंध में जल्द ही गिरफ्तारी की जानी है। रिपोर्ट लिखाने वाली सोनी सक्सेना के पति अधिवक्ता एडीजीसी प्रवीन कुमार सक्सेना का कहना है कि वह कानूनी कार्रवाई कर रहें हैं। जल्द ही गिरफ्तारी की जायेगी, ठगी करने वाले अदालत का सहारा लेकर जेल जाने से नहीं बच सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस ठगी गैंग के तार कुछ अन्य धंधेबाजों से भी जुड़े हैं, वक्त आने पर उनके नामों का भी खुलासा हो जायेगा। उन्होंने अपने व अपने परिवार की सुरक्षा की भी मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।