सीबीएससी बोर्ड!12वीं की पनः परीक्षा की डेट घोषित,10वीं पर नहीं हुआ निर्णय

नई दिल्ली-सीबीएसई बोर्ड ने पेपर लीक मामले में आज परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान कर दिया है. 12वीं के अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा 25 अप्रैल को आयोजित की जाएगी. 10वीं की परीक्षा को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है.

शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में नई तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि 12वीं क्लास की अर्थशास्त्र की परीक्षा देशभर में आयोजित की जाएगी. जबकि 10वीं क्लास की गणित का पेपर जुलाई में हो सकता है। सीबीएसई चेयरमैन ने 10वीं की गणित परीक्षा के फिर से कराए जाने की संभावना पर कहा कि इस क्लास के रिजल्ट की घोषणा में देरी नहीं होगी. 6 में से 5 विषयों में पास होने वाले छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा में भाग लेते हैं. कंपार्टमेंट पेपर अमूमन जुलाई में ही कराए जाते हैं. इन परिस्थितियों में ऐसे छात्रों को अगले क्लास में एडमिशन मिल जाता है। बताया गया कि 10वीं की गणित की परीक्षा जुलाई में आयोजित कराई जा सकती है, जो सिर्फ दिल्ली, एनसीआर और हरियाणा में होंगे. इस मामले में अगले 15 दिनों में फैसला लिया जाएगा. जरुरत पड़ने पर ही यह परीक्षा कराई जाएगी।

स्वरूप ने कहा कि पेपर लीक की समस्या का फौरी तौर पर कोई समाधान नहीं है. 10वीं की गणित परीक्षा को लेकर उन्होंने साफ किया कि चूंकि पेपर लीक का मामला दिल्ली और हरियाणा तक ही सीमित था, इसलिए इन्हीं जगहों पर ही फिर से परीक्षा कराई जा सकती है. अगर यह परीक्षा हुई तो जुलाई में की जाएगी। देश के बाहर पेपर लीक मामले पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि भारत के बाहर पेपर लीक होने की कोई सूचना नहीं है, इसलिए बाहर फिर से परीक्षा कराने की कोई जरुरत नहीं है।
-देवेन्द्र प्रताप सिंह कुशवाहा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।