उत्तराखंड में सतपुली के ग्राम भेगलाषी का पूरा बजट ही चढ़ गया भ्रष्टाचार की भेंट

पौड़ी गढ़वाल- उत्तराखंड जनपद पाैडी गढ़वाल के विधानसभा चाैबटयाखाल विकासखंड जयरीखाल के पट्टी काैडिया वन के ग्राम सभा कफलडी के गांव भेगलाषी में भ्रष्टाचार के चाैकाने वाला मामला सामने आया है।

जानकारी के अनुसार 2017/2018 में ग्राम भेगलाषी के लिए जाे विकास बजट ग्राम सभा प्रधान के अंडर में जारी हुआ है जिस कार्य को कागजाें में पूरा दिखाया गया है व ऑनलाइन भी आंकडा उपलब्ध है दरअसल धरातल पर वाे कार्य हुये ही नहीं है आैर पैसा हजम हाे चुका है।

जानकारी के अनुसार ग्राम भेगलासी जो कि ग्राम पंचायत कफल्डी़ के अन्तर्गत आता है में जो काम कार्य सारणी में दिखाया गया है वह हो नहीं रखा है। ऐसा ग्रामीणों का आरोप है। इसमें कुछ कार्य 2016-2017के भी है जैसे की भेगलासी में सी. सी मार्ग निर्माण कार्य जिसकी लागत ₹83280है धरातल पर यह कार्य न के बराबर हो रखा है वही 2017-2018 में भी ₹35000लागत का खड्डिच्चा सी. सी मार्ग निर्माण कार्य था वह भी नहीं हो रखा है।
ग्राम पंचायत कफल्डी़ के ग्राम प्रधान लक्ष्मी देवी है ग्राम प्रधान को गाँव की और भी कई समस्याएं बतायी गयी थी लेकिन ग्राम प्रधान द्वारा इस पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता है ग्राम प्रधान न कभी गांव में आतीं हैं और न ही वाे काम करती है प्रधान जी की जगह उनके पति काम करते हैं व करवाते है।
भेगलाषी गाँव काे हमेशा से ही जन प्रतिनिधियों द्वारा उपेक्षित रखा गया है जबकि पूरे गाँव के लाेग भाजपा के सपाेर्टर एवं वाेटर है।फिर भी भाजपा की सरकार में ही इस गांव की यह दुर्दशा है।
इस गाँव से इंटर कालेज व प्राथमिक विद्यालय भी तीन से चार किलाेमीटर दूरी पर है जहां तक सडक नही है अपितु बच्चे पैदल आते जाते हैं रास्ता पूरा जंगल मार्ग का है। गांव में आजतक कोई राजनीतिक हस्ती या बडा छाेटा अधिकारी नही आया जिस कारण गाँव मुख्य विकास धारा से दूर हाेता गया। गांव में बडे बडे अधिकारी है परंतु सब परिवार सहित पलायन कर गये सुविधाओं के अभाव से।
उत्तराखंड राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों से लगातार एेसी जानकारियां मिल रही है जाे कि चाैकाने वाली है अधिकतर बजट भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गये है राज्य सरकार से भेगलाषी के ग्रामीणों की मांग है कि उनके गाँव में हुये भ्रष्टाचार की जांच करवायें व दाेषियाें काे सजा दिलायें।

– पौड़ी से इन्द्रजीत सिंह असवाल की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।