कोरोना वायरस:नहीं चेते तो कहीं बहुत देर न हो जाये

कोरोना वायरस का आक्रमण पूरे विश्व में हो रहा है हर तरफ त्राहि त्राहि मची हुई है शक्तिशाली देश भी चिंतित हैं हर देश जल्द से जल्द इससे निजात पाने के लिए भरकस प्रयास कर रहा है लेकिन अभी तक किसी को कोई सफलता हाथ नहीं लगी है ।वहीं भारत में भी यह पैर पसार रहा है।
भारत सरकार ने इस वायरस पर काबू पाने के लिए सम्पूर्ण देश को लाॅक डाउन करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया। लगभग 45 दिन के लाॅकडाउन के बाद भी वह परिणाम सामने नहीं आये जिसकी कल्पना कर यह निर्णय लिया गया था। इसका साफ कारण यह है कि हमने लाॅक डाउन का सही पालन नहीं किया,अगर किया होता तो आज आकड़े कम हो रहे होते ।लेकिन आकड़े लगातार बढ रहें हैं इसको लेकर केंद्र सरकार के साथ साथ राज्य सरकारें भी चिंतित हैं। सरकार ज्यादा दिन तक लाॅक डाउन नहीं लगा सकती इसलिए धीरे धीरे लाॅक डाउन को खोलने के लिए आगे बढ रहीं हैं । देश के एक बड़े उद्योगपति ने भी कहा है कि इस साल नफा नुकसान न देखें इस साल अपने जीवन को बचा लेना ही आपकी सबसे बड़ी उपलब्धि होगी ।
छोटे परिवारों के लिए बन सकती है बड़ी समस्या – आप मात्र कल्पना करें आज छोटे परिवार है पति पत्नी और दो बच्चे ।अब कल्पना करें यदि कोई भी परिवार इसकी चपेट में आता है तो मानिएगा पूरा परिवार ही खत्म ।यदि परिवार के किसी सदस्य को यह वायरस प्रभावित करता है तो एक सदस्य बीमार दूसरा उसकी तीमारदारी भी नहीं कर सकता और ऐसे में बच्चों का क्या होगा कल्पना कीजिए ।अक्सर लोग कहते सुने जाते है कि परिवार के लिए बाहर निकलना ही पड़ता है लेकिन किस परिवार के लिए जो आप पर निर्भर है ।इससे अच्छा होगा आप वर्तमान समय में परिस्थितियों से समझौता कर लें और किसी भी तरह अपने और अपने परिवार को बचाये ।अपनी पूर्व की बचतों को इस समय काम में लायें हर व्यक्ति कुछ न कुछ बचत बुरे समय के लिए करके रखता है और यह वही बुरा वक्त है क्योंकि इस समय आपके प्रभावित होने से पूरा परिवार प्रभावित होगा।
अब सरकार यदि लाकडाउन हटा भी ले तो भी आप लाॅक डाउन का पालन करें ।पहले ही बहुत देर हो चुकी है इतना लम्बा समय आपको मिला ।यदि आप चाहते तो इस समस्या से निजात पा सकते थे लेकिन आपने अपने अपने तर्क देकर इस लड़ाई को और बड़ा कर दिया। सिर्फ आपकी समझदारी ही इस समस्या से निजात दिला सकती है और आसानी से कोरोना वायरस की इस लड़ाई को जीता जा सकता है ।लडाई लम्बी जरूर हैं पर जीती जा सकती है अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए पूरे मनोयोग से इस लडाई को लड़े और इस लडाई को जीते यही आपकी देशभक्ति होगी और अपने परिवार के प्रति समर्पण भी।
– अनुराग सक्सेना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।