आमजन की समस्याओं का प्राथमिकता से करे निस्तारण

*सबसे ज्यादा मूलभूत समस्याओं का समाधान करने पहुंचे सैकड़ों परिवादी

राजस्थान/ बाड़मेर- बाड़मेर जिला मुख्यालय पर गुरुवार को अटल सेवा केन्द्र में आयोजित जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान जिला कलक्टर टीना डाबी ने आमजन की समस्याएं सुनी। उन्होंने आमजन की सुनवाई करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करने के निर्देश दिए।

जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान जिला कलक्टर टीना डाबी को आमजन की ओर से बिजली, पानी, विधुत पोलों पर रोड़ लाइट्स लगाने के लिए, नवो बाड़मेर साफ़ सफाई अभियान के तहत सड़क मार्गों पर कन्टीली झाडियों को कटवाने के साथ ही सड़कों पर साफ़ सफाई , अतिक्रमण से अवरूद्ध रास्ता खुलवाने, विकास कार्यों में अनियमितता, रास्ते और सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटवाने, पट्टा जारी करवाने, पेयजल आपूर्ति समेत 117 परिवेदनाएं प्रस्तुत की गई। इस दौरान कई समस्याओं का मोके पर ही समाधान किया गया। वहीं कुछ प्रकरणों में संबंधित अधिकारियों को शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करते हुए निराकरण करने के निर्देश दिए गए।

जिला कलक्टर टीना डाबी ने जन सुनवाई में उपस्थित जिला स्तरीय अधिकारियों एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जन सुनवाई के माध्यम से प्राप्त होने वाले आवेदनों का पूरी गंभीरता से निराकरण कराएं। उन्होंने कहा कि उपखंड एवं ग्राम पंचायत स्तरीय जन सुनवाई में प्राप्त होने वाले परिवादों का प्राथमिकता से निराकरण किया जाए। उन्होंने इस दौरान धोरीमन्ना और चौहटन एसडीएम को वीसी के माध्यम से उनके क्षेत्र से प्राप्त होने वाली शिकायतों के तुरंत निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि उपखंड स्तर के अधिकारियों के प्रयास यह होना चाहिए कि आमजन की मूलभूत समस्याओं का समाधान करने की शिकायतों का निस्तारण ब्लॉक स्तर पर ही हो जाए। ताकि परिवादी को बार-बार जिला स्तरीय जनसुनवाई में बाड़मेर कलेक्ट्रेट परिसर न आना पड़े। उन्होंने निर्देश दिए कि जो शिकायतें या समस्याएं स्थानीय स्तर पर निपटाई जा सकती है, उनको यथाशीघ्र निपटाएं। ताकि उनके समाधान के लिए आमजन को जिला मुख्यालय तक आने की परेशानी नहीं उठानी पड़े। जिला स्तरीय जन सुनवाई में बाड़मेर जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों से अपनी समस्या लेकर आए। जिला कलक्टर टीना डाबी ने इनको व्यक्तिशः सुनते हुए त्वरित समाधान का भरोसा दिलाया।

जिला कलक्टर टीना डाबी ने अधिकारी संवेदनशील होकर आमजन की समस्याओं का समाधान कर उन्हें राहत प्रदान करना सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर ने जन सुनवाई में प्राप्त प्रकरणों में संबंधित उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी और विभागीय अधिकारियों को उचित कार्यवाही कर पालना रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए।

जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान चौहटन विधायक आदूराम मेघवाल, नगर परिषद सभापति दिलीप माली, जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिद्धार्थ पलनीचामी, अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेन्द्रसिंह चांदावत, यूआईटी सचिव श्रवणसिंह राजावत, उपखंड अधिकारी वीरमाराम, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी सुराराम, अधीक्षण अभियंता जोधपुर डिस्कॉम अशोक कुमार, नगर परिषद आयुक्त विजय प्रतापसिंह, कोषाधिकारी जसराज चौहान सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

साफ़ सफाई नहीं होने पर कई खाली भूखंडों पर लगाए नगर परिषद बाड़मेर की संपति के बोर्ड…..

नवो बाड़मेर की अभिनव पहल के चलते शहर के मुख्य मार्गाें, चौराहों एवं वार्डाें की तस्वीर बदलने लगी है। प्रशासनिक अधिकारियों के निर्देशन में सफाई अभियान जारी है। वहीं आमजन से समझाइश के साथ चालान काटने की कार्यवाही की जा रही है।

नगर परिषद आयुक्त द्वारा बाड़मेर शहर में कचरे से भरे एवं बबूल की झाड़ियो से अटे खाली भूखंडों को चिन्हित करते हुए संबंधित मालिकों को भूखंड की साफ़ सफाई करवाने के लिए कहा है। साथ ही जानबूझकर ऐसा नहीं करने वाले भूखंडों पर नगर परिषद की संपति होने संबंधित बोर्ड लगवाए जा रहे है। नगर परिषद की इस कार्यवाही के बाद कई भूखंड मालिकानो ने अपने खाली भूखंडों की सफाई करवाना शुरू कर दी है।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *