योगी जी की कैबिनेट में जल्द देखने को मिल सकता है बदलाव

लखनऊ – उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में जल्द ही बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और योगी आदित्यनाथ के बीच हुई मैराथन बैठक के बाद राज्य सरकार ने विभिन्न विभागों को एक साथ मिलाकर उनकी संख्या 90 से 34 तक लाने की कवायद शुरू कर दी है। व्यवस्था केंद्र की तरह हो सकती है, जहां एक मंत्रालय की जिम्मेदारी एक कैबिनेट मंत्री के साथ उनकी जूनियर साथी को भी दी जाती है। बताया जा रहा है कि एक तरफ इससे खराब प्रदर्शन करने वालों से निजात मिलेगी तो वहीं नए चेहरों को कैबिनेट में शामिल किया जा सकेगा। सरकार के उच्च सूत्रों ने अंतिम विकल्प न्यूज को बताया है कि नीति आयोग की अनुशंसाओं के आधार पर स्टेट प्लानिंग डिपार्मेंट ने इस बदलाव के लिए फाइनल ड्राफ्ट प्लान तैयार कर लिया है। इसे अगले महीने मई में किसी भी समय लागू किया जा सकता है। एक कैबिनेट मंत्री ने बताया कि इस संबंध में सीएम योगी आदित्यनाथ की तरफ से अंतिम फैसला जल्द लिया जाने की उम्मीद है।

प्रस्ताव के मुताबिक एक मंत्री के पास दो या दो से अधिक नहीं बल्कि केवल एक विभाग की जिम्मेदारी होगी। मंत्री ने कहा कि ऐसी स्थितियां है जहां एक अधिकारी एक से अधिक मंत्रियों को रिपोर्ट करता है। ऐसे में अक्षमता को बढ़ावा मिलता है। नई व्यवस्था में नए लोगों को भी मौका मिलेगा चाहे वह जूनियर मिनिस्टर के तौर पर ही क्यों न हो। मंत्री ने कहा कि यह व्यवस्था केंद्र सरकार की तरह होगी जहां हर मंत्रालय की जिम्मेदारी एक कैबिनेट मंत्री और उनके जूनियर साथी (राज्य मंत्री) पर होती है।

ऐसे में यूपी काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स की संख्या 68 तक हो सकती है। हालांकि इसकी अधिकतम स्वीकार्य संख्या 60 ही है। बुधवार को अमित शाह, योगी आदित्यनाथ और पार्टी पदाधिकारियों के बीच हुई मैराथन बैठक के दौरान इस प्लान पर भी बातचीत हुई। मीटिंग की बातों की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि शाह और योगी दोनों लोग इस नई व्यवस्था पर सहमत हैं।

-देवेन्द्र प्रताप सिंह कुशवाहा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।