पीएम मोदी ने की बड़ी घोषणा: गरीब कल्याण अन्न योजना का दिवाली और छठ पूजा तक मिलेगा लाभ

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन जारी है। पीएम मोदी ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा, ‘हमारे यहां वर्षा ऋतु के दौरान और उसके बाद मुख्य तौर पर एग्रीकल्चर सेक्टर में ही ज्यादा काम होता है। अन्य दूसरे सेक्टरों में थोड़ी सुस्ती रहती है। जुलाई से धीरे-धीरे त्योहारों का भी माहौल बनने लगता है। त्योहारों का ये समय, जरूरतें भी बढ़ाता है, खर्चे भी बढ़ाता है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दीवाली और छठ पूजा तक, यानि नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया जाए। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के इस विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे। अगर इसमें पिछले तीन महीने का खर्च भी जोड़ दें तो ये करीब-करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपए हो जाता।’

इससे पहले पीएम ने अपने संबोधन की शुरुआत में कहा, कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ते हुए अब हम Unlock-Two में प्रवेश कर रहे हैं। और हम उस मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं जहां सर्दी-जुखाम, खांसी-बुखार ये सारे न जाने क्या क्या होता है , के मामले बढ़ जाते हैं। साथियों, ये बात सही है कि अगर कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को देखें तो दुनिया के अनेक देशों की तुलना में भारत संभली हुई स्थिति में है। समय पर किए गए लॉकडाउन और अन्य फैसलों ने भारत में लाखों लोगों का जीवन बचाया है। बकौक पीएम मोदी, जब से देश में Unlock-One हुआ है, व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही भी बढती ही चली जा रही है । पहले हम मास्क को लेकर, दो गज की दूरी को लेकर, 20 सेकेंड तक दिन में कई बार हाथ धोने को लेकर बहुत सतर्क थे। लॉकडाउन के दौरान बहुत गंभीरता से नियमों का पालन किया गया था। अब सरकारों को, स्थानीय निकाय की संस्थाओं को, देश के नागरिकों को, फिर से उसी तरह की सतर्कता दिखाने की जरूरत है। विशेषकर कन्टेनमेंट जोंस पर हमें बहुत ध्यान देना होगा।जो भी लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे, हमें उन्हें टोकना होगा, रोकना होगा और समझाना भी होगा।

पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें:-

पीएम ने कहा, लॉकडाउन के दौरान देश की सर्वोच्च प्राथमिकता रही कि ऐसी स्थिति न आए कि किसी गरीब के घर में चूल्हा न जले। केंद्र सरकार हो, राज्य सरकारें हों, सिविल सोसायटी के लोग हों, सभी ने पूरा प्रयास किया कि इतने बड़े देश में हमारा कोई गरीब भाई-बहन भूखा न सोए। देश हो या व्यक्ति, समय पर फैसले लेने से, संवेदनशीलता से फैसले लेने से, किसी भी संकट का मुकाबला करने की शक्ति बढ़ जाती है। इसलिए, लॉकडाउन होते ही सरकार, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लेकर आई।

बीते तीन महीनों में 20 करोड़ गरीब परिवारों के जनधन खातों में सीधे 31 हजार करोड़ रुपए जमा करवाए गए हैं। इस दौरान 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपए जमा हुए हैं। एक और बड़ी बात है जिसने दुनिया को भी हैरान किया है, आश्चर्य में डुबो दिया है। वो ये कि कोरोना से लड़ते हुए भारत में, 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को 3 महीने का राशन, यानि परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त दिया गया। एक तरह से देखें तो, अमेरिका की कुल जनसंख्या से ढाई गुना अधिक लोगों को, ब्रिटेन की जनसंख्या से 12 गुना अधिक लोगों को, और यूरोपियन यूनियन की आबादी से लगभग दोगुने से ज्यादा लोगों को हमारी सरकार ने मुफ्त अनाज दिया।

पूरे देश की नजर इस बात पर टिकी है कि चीन के साथ जारी तनाव और देश में बढ़ते कोरोना वायरस के बीच पीएम मोदी क्या बोलते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बारे में सोमवार रात को ट्वीट के जरिए जानकारी दी थी। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर 1 जुलाई से देश में Unlock 2.0 लागू हो रहा है। हर देशवासी यह जानने को बेकरार होगी कि इस बार पीएम मोदी क्या संदेश देंगे। पीएम मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा था कि भारत की तरफ आंख उठाकर देखने वाले देश को करारा जवाब दिया जाएगा। उन्होंने कोरोना Unlock के दौरान लोगों से अधिक सतर्क रहने को कहा था।

कोरोना वायरस संक्रमण शुरू होने के बाद से यह प्रधानमंत्री का देश के नाम छठा संबोधन है। उन्होंने इसकी शुरुआत 19 मार्च को की थी जब उन्होंने जनता कर्फ्यू की घोषणा की थी। इसके बाद 24 मार्च को उन्होंने देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी। गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प के बाद देश में चीन के खिलाफ माहौल गरमाया हुआ है। भारत ने सोमवार को 59 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया। चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध के बाद भारत अब चीन से सामान आयात करने पर रोकने की तैयारी में है और इसके चलते सरकार की औद्योगिक संगठनों से चर्चा चल रही है। इस बात पर विचार-विमर्श किया जा रहा है कि चीनी सामान के आयात पर रोक लगाने के क्या परिणाम होंगे।

गृह मंत्रालय ने सोमवार की रात Unlock 2.0 के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। इसमें कहा गया कि नए नियम 31 जुलाई तक लागू रहेंगे। स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर रोक रहेगी। इसके अलावा सामाजिक, राजनैतिक, खेलकूद-मनोरंजन, धार्मिक कार्यक्रम व आयोजन प्रतिबंधित रहेंगा। इन सभी गतिविधियों को शुरू करने की तारीख अलग से घोषित की जाएगी और इसके लिए SOP जारी की जाएगी। ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित हो सके और Covid-19 के प्रसार को रोका जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।