डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का ब्यान!आम आदमी समझे वोट की कीमत

लखनऊ- प्रदेश की दो लोकसभा सीटों फूलपुर और गोरखपुर में रविवार यानि 11 मार्च को होने जा रहे उपचुनाव में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने मतदाताओं से बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील की है. उन्होंने लोकतंत्र की मजबूती के लिए पहले मतदान फिर जलपान की भी बात कही है. डिप्टी सीएम ने कहा है कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की विशेषता यही है कि देश के राष्ट्रपति से लेकर एक आम नागरिक के वोट की कीमत बराबर है.उन्होंने कहा है कि ज्यादा से ज्यादा वोटों से चुनाव जीतने से सरकार और जनप्रतिनिधि पर क्षेत्र के विकास का दबाव भी बनता है और उसी के अनुरुप नीतियां भी तैयार होती है. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने कहा है कि गोरखपुर और फुलपुर दोनों लोकसभा सीटों पर होने जा रहे चुनाव में ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग मतदान में करें जिससे लोकतंत्र को और अधिक मजबूती मिले.

फूलपुर लोकसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में सपा, कांग्रेस, भाजपा और निर्दलीय और बाहुबली अतीक अहमद समेत 22 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में 10,79,184 पुरुष, 884161 महिला और 198 थर्ड जेंडर समेत कुल 1963543 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.फूलपुर लोकसभा सीट पर जातीय समीकरण
फूलपुर लोकसभा सीट पर कुल 19 लाख 59 हज़ार मतदाता हैं. इनमें दलित मतदाता 5 लाख 55 हजार, ओबीसी मतदाता 7 लाख 50 हजार, मुस्लिम मतदाता 2 लाख 25 हजार, अगड़ी जातियों के मतदाता 4 लाख 50 हजार. सवर्णों में सबसे अधिक करीब डेढ़ लाख ब्राह्मण मतदाता हैं.

देवेन्द्र प्रताप सिंह कुशवाहा प्रभारी अंतिम विकल्प न्यूज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।