उत्तराखंड में लक्खीबाग की लंबित पडी जन समस्याओं के लिए लिए आप ने किया प्रदर्शन

उत्तराखंड/देहरादून- उत्तराखंड जनपद देहरादून में आज आम आदमी पार्टी द्वारा लक्खीबाग क्षेत्र में लम्बे समय से लंबित जनसमस्याओं के समाधान की माँग को लेकर लक्खीबाग वार्ड अध्यक्षा शिखा गुप्ता के नेतृत्व में क्षेत्रवासियों के साथ जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन कर ज्ञापन दिया गया।

इस अवसर पर बोलते हुये मध्य दून जिलाध्यक्ष विशाल चौधरी ने कहा कि केन्द्र सराकार द्वारा प्रमुखता से स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम को राष्ट्रीय स्तर पर प्रचारित व प्रसारित कर धरातल पर उतारने को सरकार संकल्पबद्ध है लेकिन उसके पश्चात भी ये अजीब विडम्बना है कि उत्तराखण्ड राज्य की अस्थायी राजधानी देहरादून के हृदय में वास कर रही जनता आज भी मानवीय व मूलभूत अधिकारो के अभाव मे जीवनयापन कर रही है। इसी संदर्भ में आज आम आदमी पार्टी ईकाई देहरादून लक्खीबाग क्षेत्र की स्थानीय जनता के साथ क्षेत्र की मूलभूत समस्याओं को लेकर आपके समक्ष रखने आयी है।
क्षेत्र की अधिकतर जनता आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्ग से संबंध रखती है जो पिछले लम्बे समय से शौचालय की उपयुक्त व्यवस्था न हो पाने के कारण व सरकारी शौचालय द्वारा अधिक शुल्क लेने के कारण खुले में शौच करने को विवश है। जिसमें बड़ी संख्या में महिलायें भी हैं। एक तरफ महिला सशक्तिकरण की बात करने वाली राज्य सरकार दूसरी ओर महिलाओं के प्रति कितनी गंभीर है यह देखते ही पता लगता है। शौचालय की समुचित व्यवस्था होना आवश्यक है।
देहरादून के मध्य में स्थित गंदा नाला काफी बडी संख्या में महानगर की जनता को प्रभावित करता है। लक्खीबाग क्षेत्र में बह रहे नाले के समीप स्थानीय परिवार लम्बे समय से वास कर रहे हैं जो सरकार को बिजली व पानी के बिल के रूप में राजस्व भी दे रहे हैं, लेकिन आर्थिक रूप से स्वंय की भागीदारी सुनिश्चित करने के उपरांत भी संबंधित क्षेत्र में पिछले लम्बे समय से नाले के किनारों पर बने पुश्ते ढह चुके हैं जिससे स्थानीय जनता भय के माहौल में जी रही है। मौसम विभाग के पूर्वानूमान द्वारा इस वर्ष 100 से•मी• से अधिक वर्षा होने की संभावना है जिससे बरसातों के समय में क्षेत्र में अधिक नुकसान होने की स्थितियाँ बनी हैं साथ ही क्षेत्र में बह रहे गंदे नाले पर निर्मित पुलिया के छोरों पर जाल न लगा होने के कारण विभिन्न क्षेत्रों के लोग रात में नाले में कूड़ा डाल देते है जिससे नाला पूर्णत: बंद होने के कगार पर है जिस कारण से बरसात में नाले मे पानी का बहाव रूकने की स्थिति बनी है जो नाले से लगे मकानों को क्षतिग्रस्त कर सकती है, जिस हेतु निगम प्रशासन द्वारा सफाई व्यवस्था कराकर नियमित रूप से नाला साफ कराया जाये।

आम आदमी पार्टी ने अपने ज्ञापन में माँग की है कि जनहित में तत्काल प्रभाव से उपर्युक्त जनसमस्याओं के समाधान हेतु संतोषजनक कार्यवाही की जाये, अन्यथा आम आदमी पार्टी क्षेत्र की जनता को साथ लेकर जनआंदोलन करने पर बाध्य होगी, जिसकी समस्त जिम्मेदारी संबंधित प्रशासन की होगी।

इस अवसर पर प्रदेश संगठन मंत्री उमा सिसौदिया, प्रदेश मीडिया प्रभारी कुलदीप सहदेव, अशोक सेमवाल, जीतेन्द्र पंत, विपिन खन्ना, विनोद बजाज, श्यामलाल नाथ, सरिता गिरी, सुघीर पंत, सुनीता बिष्ट, सागर रावल, सुनील घाघट, संदीप बिरला, दीपक केसला, विनोद पंत, धीरेन्द्र कुमार, जे.सी.मिश्रा, पवन रावत, एम.एस.राजपूत, अरविंद आर्य, कमल राना, विपुल पांचाल, राजकुमारी, मालती सहित अनेक क्षेत्रवासी व कार्यकर्तागण उपस्थित थे।
-इंद्रजीत सिंह असवाल,पाैडी गढ़वाल उत्तराखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।