4 वर्षीय उत्सव दिव्यांग होने साथ साथ एक अजीब बीमारी से भी है ग्रसित

उत्तराखंड/पौड़ी : विश्व थैलीसीमिया जागरूकता सप्ताह के अन्तर्गत सक्षम पौड़ी के कार्यकर्ताओं के समक्ष एक अजूबा मामला सामने आया ।
ग्राम तिमली विकास खंड पावाै के प्रदीप पोखरियाल का 4 वर्षीय पुत्र उत्सव एक अजीब बीमारी से ग्रसित है । वह अभी तक आहार के रूप में केवल दूध पर आधारित है जो कि दोनों आंखों से भी अंधा है तथा बोल भी नहीं पाता है । प्रदीप कुमार हरिद्वार किसी होटल में काम करते थे जो कि लॉक डाउन के चलते बेरोजगार हो गए हैं । प्रदीप ने बताया कि उन्होंने अपने बेटे का अपनी सामर्थ्य अनुसार यथा संभव इलाज भी कराया पर अब वो हिम्मत हार चुके हैं तथा अपने बेटे के लिए नित्य 3 लीटर दूध का खर्चा वहन नहीं कर सकते हैं । इस बीच एक एनजीओ ने डेढ़ माह तक उत्सव के दूध का खर्चा वहन किया लेकिन अब उनके पास भी बजट का अभाव हो गया है जिससे पोखरियाल दंपति बहुत चिंता और परेशानी में थे । मामले का संज्ञान आने पर सक्षम जिला संयोजक दिनेश बिष्ट के मार्गदर्शन में जिला सचिव उमेद चौहान , जिला युवा प्रमुख जसवंत रावत व जिला प्रचार प्रमुख शकुंतला नयाल ने दुःखी दंपति से संपर्क कर रोग ग्रसित उत्सव का हाल समाचार जाना तथा उन्हें पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया । तत्पश्चात सक्षम कार्यकर्ताओं ने इस समस्या के समाधान हेतु मुख्य चिकित्सा अधीक्षक , पौड़ी से मुलाकात की जिस पर सी एम एस ने उत्सव के इलाज करने हेतु पूर्ण सहयोग करने का आश्वासन दिया। सी एम एस ने डॉ विकास को इस केस को हैंडल करने हेतु निर्देशित किया । डॉ विकास ने बताया कि उत्वस को सैम नामक बीमारी है जिसका इलाज एन आर सी ( न्यूट्रिशन रिहेब्लिटेशन सेंटर ) में होता है जो कि जनपद पौड़ी में नहीं है फिर भी वो इसका यथासंभव इलाज करेंगे ताकि वह दूध से हटकर अनाज पर आधारित हो सके । उन्होंने उत्सव को जिला अस्पताल पौड़ी में भरती कर लिया है । सी एम एस ने सक्षम कार्यकर्ताओं के अनुरोध पर उत्सव को दूध व न्यूट्रिशन जिला अस्पताल से ही मुहैया करा दिया है ।

– पौड़ी से इन्द्रजीत सिंह असवाल की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।