3 दिवसीय किसान मेले का प्रदेश के कृषि मंत्री ने किया शुभारम्भ

आजमगढ़- आजमगढ़ के आईटीआई कॉलेज के मैदान में कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत एग्रो क्लाइमेटिक जोन स्तरीय 3 दिवसीय किसान मेले का प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने शुभारम्भ किया। कृषि मंत्री ने कहा कि रबी की फसल बोई जानी है। उन्नत तकनीकी का इस्तेमाल किसान कैसे करें यह बताया जा रहा है वहीं अन्य फसलों व सब्जियों के बेहतर उत्पादन व अनुदान योजना के बारे में बताया जा रहा है। प्रदेश में इस बार 100 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि में रबी की फसल बोये जाने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं यह भी बताया कि इस समय प्रदेश में 3600 धान क्रय केंद्र खोले गए हैं जहाँ किसानों को 1750 रु प्रति कुंतल के हिसाब से भुगतान किया जा रहा है। बिचौलियों से किसानों को बचाने के लिए इस वर्ष सितम्बर माह में ही किसानों का पंजीकरण कराया गया था। जिन्होंने पंजीकरण कराया उन्हें तय समय पर बुला कर धान खरीदा जा रहा है।

राम मंदिर के मुद्दे पर कहा कि हम लोग सुप्रीम कोर्ट के निर्णय की प्रतीक्षा में हैं और कोर्ट को जल्द फैसला देना चाहिए। वहीं राम मंदिर बनाने की मांग पर कहा कि भारत संविधान से चलता है और संविधान के अंतर्गत जो व्यवस्था है उसी के अनुसार कार्रवाई होगी। वहीं एससी एसटी एक्ट के भांति क़ानून बनाए जाने पर कहा आप इंतज़ार कीजिये। वहीं शिव सेना के मसले पर कहा कि उनसे सम्बंधित सवाल उन्हीं से करे।
किसान मेले के संयोजक उप कृषि निदेशक आजमगढ़ डॉ आर के मौर्य द्वारा विस्तृत जानकारी देते हुए बताया गया कि इस मेले में जनपद आजमगढ़, बलिया, मऊ, वाराणसी, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर तथा भदोही जनपद के प्रगतिशील किसानों की भी सहभागिता होगी। उनके द्वारा बताया गया कि कृषकों को नवीनतम तकनीकी जानकारी के साथ साथ कृषि एवं संबंधित विभागों द्वार संचालित योजनाओं की जानकारी भी किसान मेले में दी जाएगी। इस आयोजन में कुल 40 स्टॉल लगाया जा रहे हैं, जिसमें नव विकसित कृषि यंत्रों के साथ-साथ फसल अवशेष प्रबंधन में उपयोगी कृषि यंत्र ,बीज ,उर्वरक एवं कीटनाशक की प्रदर्शनी लगाई जाएगी । इसी प्रकार सोलर पंप ,स्प्रिंकलर सेट की सजीव प्रदर्शनी कंपनियों द्वारा लगाई जाएगी। कृषि के अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग ,शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग, खादी ग्रामोद्योग विभाग ,वन विभाग ,समाज कल्याण ,अल्पसंख्यक कल्याण ,जिला प्रोबेशन, दिव्यांग कल्याण विभाग, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ,पशुपालन, उद्यान ,गन्ना , मत्स्य, दुग्ध ,नाबार्ड ,बैंक ,प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना इत्यादि विभागों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी तथा कृषकों के पंजीयन कराए जाने हेतु निःशुल्क पंजीकरण काउंटर भी उपलब्ध रहेंगे,जहां किसान अभिलेखों के साथ निःशुल्क अपना कृषक पंजीकरण करा सकता है।
इस तीन दिवसीय आयोजन में प्रत्येक दिन कृषि वैज्ञानिकों द्वारा कृषक वैज्ञानिक संवाद स्थापित किया जाएगा। कृषकों की तकनीकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा और सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गतकृषि ,पशुपालन ,उद्यान ,स्वास्थ्य मिशन ,शिक्षा ,स्वच्छता मिशन इत्यादि विषयों पर लोकगीतों के माध्यम से प्रस्तुतीकरण किया जाएगा।
उप कृषि निदेशक द्वारा बताया गया कि कृषकों की सुविधा हेतु जिंक सल्फेट, सूक्ष्म तत्व, बीज, कीटनाशक दवाएं, लपेटा पाइप ,एचडीपीई पाइप, तिरपाल ,कृषि रक्षा उपकरण ,बखारी इत्यादि बिक्री हेतु उपलब्ध रहेंगे। कृषकों को अनुमन्य अनुदान की धनराशि उनके खाते में अंतरित की जाएगी ।कार्यक्रम को रोचक बनाए जाने हेतु कृषक प्रश्नोत्तरी का भी कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें सही जवाब देने वाले किसानों को पुरस्कृत भी किया जाएगा ।
उप कृषि निदेशक द्वारा जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से अधिक से अधिक कृषकों को प्रतिभाग कर इस आयोजन में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ लेने की अपील किया गया है।
रिपोर्ट-:राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।