हाईटेंशन तार की चिंगारी से 12 बीघा गेहूं के खेत में लगी आग से गेहूं हुआ जलकर खाक

आजमगढ़- अतरौलिया थाना क्षेत्र के शेखपुरा गांव में लगभग 4:30 पर हाईटेंशन तार से चिंगारी निकलने से 12 बीघा गेहूं के खेत में आग लग गई और देखते ही देखते 12 बीघा खेत गेहूं जलकर राख हो गया। स्थानीय ग्रामीणों ने मिलकर आग पर काबू पाया। बता दे कि शेखपुरा गांव निवासी केदार सिंह,जय सिंह,इंद्रसेन सिंह, कृष्ण कुमार सिंह, सर्वेश सिंह ,राजेश सिंह, अरविंद सिंह, मनावर, नंदलाल, बृजलाल, रमाकांत आदि लोगों का खेत है आज लगभग 4:30 बजे हाईटेंशन तार से चिंगारी निकलकर खेत में आ गिरी और 12 बीघा खेत को जलाकर राख कर दिया क्षेत्रीय लेखपाल महोदय द्वारा अनुमान लगाया गया कि साढे तीन लाख ₹4 लाख के नुकसान हुआ है मौके पर 100 नंबर पुलिस पहुंची और कोई उच्च अधिकारी नहीं पहुंच पाए और ना ही फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया गया ग्रामीणों का कहना है कि अगर आग पर काबू न पाया गया होता तो बगल में बस्ती में आग लग जाने से अधिक जान माल का खतरा होता।

वही गंभीरपुर थाना क्षेत्र के मुहम्मदपुर, अब्दुल्लापुर के सिवान में शॉर्ट सर्किट से आग लगने से किसानों के लगभग 15 बीघा फसल जलकर राख हो गई जिसमे अबुल खैर उर्फ बुद्धू पुत्र इम्तियाज का लगभग साढ़े सात बीघा मो0 शाहिद पुत्र मुमताज ढाई बीघा, रेयाज अहमद पुत्र अब्दुल वहीद 2 बीघा, एहसान पुत्र अब्दुल अजीज एक बीघा, मो0 उमर 2 बीघा फसल जलकर नष्ट हो गई । इस संबंध में बताया जाता है कि आज शनिवार लगभग 12 बजे के करीब हाईटेंशन के तार से अब्दुल्लापुर मुहम्मदपुर माइनर पर लगे सफेदा के पेड़ में शॉर्ट करने से चिंगारी निकली जो जिससे सफेदा झुलस गया और चिंगारी बगल में गेहूं के खेत मे जा गिरी और आग लग गयी । धीरे धीरे सिवान में खड़ी गेहूं की फसलों में आग ने अपना विकराल रूप धारण कर लिया ।आग लगने की सूचना जैसे लोगों में पहुंचे जो जहां था वह वहीं से दौड़ पड़ा जिसमें मुहम्मदपुर ,अब्दुल्लापुर, मोहिद्दीनपुर के ग्रामीणों ने पहुंचकर किसी तरह आग बुझाने का कार्य किया । दमकल को व पुलिस विभाग को सूचना दी गई लेकिन आग बुझने तक कोई भी इस विभाग का नहीं पहुंचा डायल हंड्रेड के पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन वह भी कोई उपाय ना लगा सकी सिर्फ तमाशबीन बनकर देखती रही आग के लौ से ग्रामीण प्यास के मारे पानी के लिए बेहाल थे इसी बीच पानी सप्लायर उग्रसेन चौहान को किसी ने सूचना दिया वह तुरंत अपने वाहन से 50 डिब्बों में पानी भर कर पहुंचाए और लोगों को पानी पिलाया जिनकी सराहना लोगों ने भूरि भूरि किया।इस सम्बंध में मोहिउद्दीन पुर निवासी शिवलाल यादव ने पहले फायर ब्रिगेड लालगंज के सीयूजी नंबर पर सूचना दिया लेकिन उन्होंने बताया गम्भीरपुर थाना अंतर्गत सिरवां गाँव में आग लगने के कारण फायर ब्रिगेड की पूरी टीम सिरवा में चली गयी । आज़मगढ़ मुख्यालय पर सम्पर्क करने को कहा । आज़मगढ़ फायर ब्रिगेड को सूचना दी गयी लेकिन वहां से टीम नहीं आयी तो जिलाधिकारी महोदय को सूचना दी गयी लेकिन दो घण्टे बाद भी फायर ब्रिगेड नहीं आयी । फायर ब्रिगेड के न आने से ग्रामीणों में आक्रोश है , ग्रामीणों के अनुसार अगर फायर ब्रिग्रेड समय से जाती तो आग पर बहुत पहले ही कब पाया जा सकता था । मुहम्मदपुर गांव की तीन मस्जिदों से आगलगी की सूचना प्रसारित की गई जिससे सैकड़ों की संख्या में लोग राहत कार्य हेतु वहाँ पहुचे और कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाए।

रिपोर्ट:-राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।