हरदोई में योगी ने कसा कांग्रेस पर तंज: विकास के रास्ते में नही होगी दलाली

हरदोई -मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को जनपद दौरे के दौरान रसखान प्रेक्षागृह में कांग्रेस पर सीधा निशाना साधा। मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी को आड़े हाथ लिया। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी दलालों के आगे लाचार थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 30 साल पहले कांग्रेस की केंद्र में सरकार थी। तब तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने कहा था कि वे 100 रुपया विकास के लिए भेजते हैं पर प्रधान के पास 10 रुपया ही पहुंचता है। इसमें उनकी लाचारी भी थी। भाजपा सरकार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरा 100 रुपया प्रधान के बैंक खाते में भेजने का काम किया है। सरकार व प्रधान के बीच के दलाल व बिचौलिया खत्म हो गए हैं। अब दलालों को परेशानी हो रही है क्योंकि उनकी दलाली नहीं चल पा रही है। उन्होंने प्रधानों से आह्वान किया कि प्रधानमंत्री आवास, राशन, पेंशन, स्वच्छ शौचालय समेत सारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम तबके तक पहुंचाएं। इसमें किसी को भी एक पैसा न खाने दें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में पहली बार सबसे ज्यादा धनराशि प्रधानों के खाते में पहुंची है। आबादी के हिसाब से विकास के लिए इतना रुपया सांसदों, विधायकों तक को नहीं मिलता है। अब गांव के लोगों का जीवन स्तर उठेगा तो चेहरे पर खुशहाली आएगी। तब उनकी ऊर्जा का उपयोग कर देश व प्रदेश भी खुशहाल होगा। इससे गांवों में झगड़े, राजस्व के विवाद व अपराध के आंकड़े स्वत: कम होने लगेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधान ग्राम समाधान दिवस आयोजित किया जाए। इसमें आपसी झगड़े पंचायत के जरिये निपटाएं जाएं। यदि जरूरत पड़े तो राजस्व व प्रशासनिक अफसरों को भी समाधान दिवस में बुला सकते हैं। पंच परमेश्वर की व्यवस्था विकसित करे ताकि गांव वालों को पुलिस वा कोर्ट कचहरी के चक्कर ना लगाने पड़े छह निर्माण समितियों बनाकर गांव में होने वाले विकास कार्यों को बेहतर ढंग से क्रियान्वित कराएं प्रधान स्वराज्य के लिए विशेष अभियान चलाएं आवास के कौन लाभार्थी हैं उसे कब कौन सी किस्त मिलेगी इसकी सूची ग्राम प्रधान स्तर पर लगवाएं।
-रिपोर्ट राजपाल सिंह बिलग्राम हरदोई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।