स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए वितरित किया गया सेनेटरी नैपकिन

पिंडरा/वाराणसी- परिवार के स्वास्थ्य के लिए 24 घंटे सचेत रहने वाली महिला अपनी स्वास्थ्य के लिए हमेशा लापरवाह रही है । बदलते समाज में जहाँ कई बदलाव दिखे वही आधी आबादी में बदलाव दिखा।जिसका नतीजा है कि अब खुलकर उनके सम्मान व स्वाथ्य की बात होने लगी।
उक्त बातें डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत जनसेवा केंद्र (सीएससी) और इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आयोजित स्त्री स्वाभिमान कार्यक्रम के तहत ग्राम्यांचल महिला विद्यापीठ गंगापुर में मुख्य अतिथि के रूप में जनसेवा केंद्र के राज्य प्रमुख अतुलित राय ने कही। उन्होंने कहाकि आधी आबादी को स्वास्थ्य सुबिधा महैया कराना हम सबका दायित्व है। स्त्री स्वाभिमान कार्यक्रम के प्रोजेक्ट मैनेजर गौरव कुमार चौधरी ने कहाकि स्वास्थ्य के साथ उन्हें स्वरोजगार उपलब्ध कराना भी संस्था करेगी। विशिष्ट अतिथि एसडीएम पिंडरा नागेंद्र नाथ यादव ने कहाकि स्त्री की दशा व दिशा ही समाज व देश के प्रगति को रेखांकित करती है। जिस देश की स्त्रियां स्वस्थ्य होगी समाज भी स्वस्थ्य होगा।
कार्यक्रम में डीआईओ प्रशन्न पांडेय , मंडलीय अस्पताल कबीरचौरा की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ मधुलिका पांडेय, सिडबी बैंक के सीजीएम प्रकाश कुमार और अनूप बरला , ग्रामांचल विद्यापीठ की प्रिंसिपल डॉ इंद्रा सिंह ने भी छात्राओ को संबोधित किया।
अपने संबोधन में डॉ मधुलिका पांडेय ने कहाकि माहवारी वह नेचुरल प्रक्रिया है जो किसी भी बालिका को एक स्त्री के रूप में परिवर्तित करती है। इन 5 दिनों में सफाई का महत्वपूर्ण ध्यान रखना चाहिए और बिना डॉक्टर के परामर्श के कोई भी मेडिसिन नही लेनी चाहिए।
कार्यक्रम में 600 छात्राओ को सेनेटरी नेपकिन का वितरण एसडीएम पिंडरा द्वारा हुआ। कार्यक्रम का संचालन नमिता द्विवेदी ने किया। वही सिडबी बैंक द्वारा प्रोत्साहित करने के उद्देश्य को संस्था 10 लाख रुपए का चेक भी प्रदान किया गया।
कार्यक्रम के दौरान सीनियर मैनेजर अवनीश सिंह , सिद्धार्थ सिंह, गौरव चौधरी, अंकित, पीयूष श्रीवास्तव, उमेश राय, प्रेम नारायण, ब्लॉक हेड अभिषेक राजपूत, शुभम जायसवाल, विकास सिंह व अतुल रावत समेत अनेक लोग रहे।

पिंडरा ब्लॉक में लगेगी मशीन
महिलाओं और छात्राओ को सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जल्द ही पिंडरा ब्लॉक में मैन्युफैक्चरिंग मशीन संस्था द्वारा स्थापित की जाएगी।जिससे सस्ते दामों में आसानी से नैपकिन मिल सकेगी।

रिपोर्ट-:महेश पाण्डेय(संजय गुप्ता)फूलपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।