स्कूलों की वायरल फोटो: पढ़ने गयी बिटिया स्कूल में कर रही झाडू पोंछा

हरदोई- कस्तूरबा स्कूलों में मजदूरों की तरह काम करती हैं छात्राओं का फोटो वायरल होने से हकीकत सामने आ गयी है। बेसिक शिक्षा विभाग में व्याप्त अव्यवस्थाओं का सिलसिला जारी है। वायरल हो रही तस्वीरों ने शिक्षा विभाग की हकीकत को उजागर कर दिया है।यह तस्वीरें माधौगंज ब्लाक के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की बताई जा रही हैं।

हालांकि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा मामले पर पर्दा डालने के लिए तस्वीरें रविवार की बताई जा रही हैं।सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि सर्दी के मौसम में छात्राओं से न सिर्फ झाड़ू लगवाई जा रही है, बल्कि पोंछा भी लगवाया जा रहा है। तस्वीरें वायरल होने के बाद बेसिक के स्कूलों में छात्र छात्राओं के किये जा रहे शोषण की बात भी साफ हो गयी है। छात्राओं को मिलने वाली सरकारी सुविधाओं का लाभ भले ही न मिल पा रहा हो, पर उनका शारिरिक शोषण करने से जिम्मेदार बाज नही आ रहे हैं।

ऐसे में सवाल ये उठता है कि जब सभी कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में चपरासी कार्यरत हैं तो फिर बच्चियों से झाड़ू पोंछा कराने की जरूरत क्यों हुई? सूत्रों की माने तो जिले में संचालित 20 केजीबी स्कूलों में अध्ययनरत छात्राओं को आहार भले ही कम दिया जा रहा है, पर उनसे काम मजदूरों की तरहं लिया जाता है।

– हरदोई से आशीष सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।