सीमा जागरण मंच द्वारा आयोजित हुआ CAA Myths & Falsity

दिल्ली -नागरिकता संसोधन कानून को लेकर समाज में फैलाई जा रही भ्रांतियों और झूठ के प्रचार को रोकने और इस कानून के सभी पहलुओं की सही और विस्तृत जानकारी देने के लिए , सीमा जागरण मंच दिल्ली के संपर्क विभाग द्वारा कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में ‘CAA # Myths & Falsity’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
समाज के प्रबुद्ध वर्ग के बीच इस कानून के सभी प्रावधानों एवं इसकी आवश्यकता बताने के उद्देश्य से आयोजित किये गए इस कार्यक्रम में अपने अपने क्षेत्रों के तज्ञ लोगों ने हिस्सा लिया जिसमे वकील, पत्रकार, जेएनयू समेत कई कॉलेज के प्रोफैसर, रिसर्च स्कॉलर, सेना के रिटायर्ड अफसर शामिल रहे।

कार्यक्रम की प्रस्तावना रखते हुए सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीमिथुन ने इस कानून के संवैधानिक पक्ष की जानकारी देते हुए अपने विचार रखे। संविधान की विभिन्न धाराओं का उल्लेख करते हुए उन्होंने इस कानून की प्रासंगिकता बताई।

कार्यक्रम के अध्यक्ष पूर्व विधि मंत्री और वर्तमान सांसद प्रेम प्रकाश चौधरी ने इस कानून को लेकर झूठ फैलाने वाले लोगों पर कड़ा प्रहार किया। उन्होंने कांग्रेस को देश को तोड़ने की राजनीति करने वाली पार्टी बताते हुए , इस कानून में प्रावधान करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की भूरी भूरी प्रशंसा की। इस कानून पर सरकार के एक इंच भी पीछे ना हटने के गृह मंत्री के संकल्प को उन्होंने फिर से सबके सामने रखा।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता, पूर्व राज्यसभा सांसद, तरुण विजय ने अपने ओजस्वी भाषण से सभी का दिल जीत लिया। उन्होंने पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिन्दुयों पर हो रहे अत्याचारों के बारे में बताते हुए, इस कानून के इतिहास और वर्तमान परिपेक्ष में इसकी आवश्यक्ता क्यूँ पड़ी, इस विषय पर विस्तृत जानकारी दी।

बुद्धा कॉलेज, गोरखपुर के प्रोफेसर कौस्तुभ नारायण मिश्र ने अपने अनुभव साझा करते हुए देश के सभी लोगों से इस कानून के पक्ष में खड़े होने के लिए आवाहन किया।

कार्यक्रम का संचालन लोकसभा में रिसर्च फेलो सिद्धार्थ दवे और धन्यवाद प्रस्ताव दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफ़ेसर नरेंद्र विश्नोई द्वारा दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।