सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर किये गये नये अपडेट्स

मध्यप्रदेश,आगर मालवा -सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर शिकायतों के प्रारूप परिवर्तित करने, कार्यक्षेत्र से बाहर, प्रोफाइल अपडेशन एवं शिकायतों को वाट्सएप पर शेयर करने सम्बन्धी आवश्यक परिवर्तन किये गये हैं। सभी अधिकारियों को उक्त परिवर्तन के अनुसार कार्य करने के निर्देश दिये गये हैं।
लेवल-1 के अधिकारी द्वारा शिकायत के प्रारूप में परिवर्तन करने की प्रक्रियाइस प्रक्रिया के माध्यम से लेवल-1 अधिकारी को शिकायत करने के पश्चात ऐसा प्रतीत होता है कि वह शिकायत किसी उस प्रारूप पर दर्ज न होकर किसी अन्य प्रारूप में दर्ज होना चाहिये, तो वह वह शिकायत दर्ज होने के बाद से 3 दिवस के भीतर शिकायत के प्रारूप में परिवर्तन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से शिकायत के प्रारूप में परिवर्तन होने के साथ-साथ समय-सीमा में भी परिवर्तन हो जायेगा, जिससे सम्बन्धित अधिकारी उचित समय-सीमा में शिकायत का निराकरण कर पायेंगे।
कार्यक्षेत्र से बाहर करने की प्रक्रिया में संशोधन
ऐसी शिकायतें, जिन पर एल-1, एल-2 एवं एल-3 अधिकारियों द्वारा शिकायत दर्ज नहीं करने से वह एल-4 स्तर पर पहुंच गई है और वह शिकायत अन्य किसी दूसरे विभाग से सम्बन्धित है तो ऐसी दशा में एल-4 अधिकारी द्वारा उस शिकायत को कार्यक्षेत्र से बाहर करने की सुविधा होगी। शिकायत यदि निम्न स्तर के अधिकारी से अन्तरित होकर उच्च अधिकारी के स्तर तक पहुंचती है, तो वह उच्च अधिकारी कार्यक्षेत्र से बाहर ऑप्शन का उपयोग कर उस शिकायत को पुन: उसी निम्न स्तर के अधिकारी को प्रेषित नहीं कर सकेंगे।
शिकायतों को वॉट्सएप के माध्यम से शेयर करने की प्रक्रिया
यह सुविधा सभी एल-1, एल-2 एवं एल-3 अधिकारियों को प्रदान की गई है, जिससे एल-1 एवं एल-2 अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं फिल्ड अधिकारियों को पोर्टल से शिकायतों की सूची को सिलेक्ट करके उनके त्वरित निराकरण हेतु वॉट्सएप के माध्यम से भेज सकेगा।समय ओटीपी की सुविधा
वर्तमान में कतिपय लेवल अधिकारियों द्वारा अपने मोबाइल नम्बर के स्थान पर किसी अधिकारी या अन्य का नम्बर प्रविष्ट अथवा अपडेट कर दिया जाता है, जिससे अधिकारियों को शिकायत से सम्बन्धितएसएमएस की जानकारी प्राप्त नहीं होती है। इस असुविधा को रोकने के लिये अधिकारियों को प्रोफाइल अपडेट करते समय ओटीपी की सुविधा को अनिवार्य कर दिया गया है। अब अधिकारी जान-बूझकर गलत नाम नहीं डाल सकते हैं।एकसमान प्रकृति की शिकायतों के प्रारूपों की शिकायतों को मर्ज किये जाने हेतु अधिकारी को ओटीपी के माध्यम से किया जा सकेगा। वे शिकायतें मर्ज की जा सकेंगी, जिनमें दोनों शिकायत एवं शिकायतकर्ता एकसमान हैं। मोबाइल नम्बर अलग-अलग हैं किन्तु दोनों शिकायत एवं शिकायतकर्ता एक हैं तथा शिकायतकर्ता एक ही है किन्तु नाम में टाइपिंग मिस्टेक है और दोनों शिकायतें भी समान हैं, भी मर्ज की जा सकेंगी।

राजेश परमार , आगर मालवा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।