सीएम ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों को पर्वाें पर शान्ति व्यवस्था दुरूस्त करने के दिए निर्देश

*सौहार्द बनाए रखने के मद्देनजर जनता से संवाद स्थापित करने के निर्देश

*सभी जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों को अपने-अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के वेतन समय से देने के निर्देश

*असामाजिक तत्वों को चिन्हित करते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश
लखनऊ- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां लोक भवन में आयोजित वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों को इस माह में आने वाले धनतेरस, दीपावली, छठ इत्यादि पर्वाें के मद्देनजर कानून-व्यवस्था तथा शान्ति व्यवस्था चाक-चैबन्द करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह सभी त्योहार अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं और लोग पूरे प्रदेश में इन्हें हर्षाेल्लास और पूरी आस्था के साथ मनाते हैं। ऐसे में, चुस्त-दुरुस्त शान्ति व्यवस्था आवश्यक है।
मुख्यमंत्री ने 6 नवम्बर, 2018 को छोटी दीपावली के दिन अयोध्या में आयोजित किए जा रहे दीपोत्सव के मद्देनजर जिलाधिकारी फैजाबाद को जनपद की साफ-सफाई तथा कार्यक्रम स्थल पर स्वच्छता, प्रभावी यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने छुट्टा पशुओं को एक स्थल पर रखने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि दीपोत्सव एक अत्यन्त महत्वपूर्ण आयोजन है, जिसमें साउथ कोरिया की फस्ट लेडी भी प्रतिभाग करेंगी। ऐसे में, अयोध्या में सभी व्यवस्थाएं उत्कृष्ट श्रेणी की होनी चाहिए। उन्होंने फैजाबाद के नगर आयुक्त को साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने धनतेरस, दीपावली तथा छठ पर्वाें के मद्देनजर सभी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए कि वे अपने अधीनस्थों को एक साथ छुट्टी न दें। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को अपने-अपने जनपदों में साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए कहा। सभी जनपदों के डी0पी0आर0ओ0 को इस कार्य में लगाया जाए तथा ग्राम स्तर तक स्वच्छता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि कूड़े तथा पराली में आग न लगायी जाए।
मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों को अपने-अपने क्षेत्रों में फुट पेट्रोलिंग के निर्देश देते हुए कहा कि लूटपाट की घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाया जाए। उन्होंने महिलाओं के विरुद्ध किए जा रहे अपराधों पर भी नियंत्रण लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सौहार्द बनाए रखने के मद्देनजर जनता से संवाद स्थापित किया जाए।
साथ ही सभी जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों को अपने-अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के वेतन समय से देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वेतन समय से न मिलने की शिकायत आने पर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जिलाधिकारियों को जनपदस्तर के सभी विभागीय कार्यालयों की समीक्षा करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों को फेक न्यूज़ पर त्वरित कार्रवाई करने के लिए कहा।
मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके जनपदों में लाभार्थियों को राशन समय से वितरित किया जाए। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों को सुरक्षा के सभी उपाय सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने असामाजिक तत्वों को चिन्हित करते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस को प्रो-ऐक्टिव होकर कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे दीपावली के मद्देनजर अपने-अपने जनपदों के जिला अस्पतालों, सी0एच0सी0, पी0एच0सी0 में व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त रखने के निर्देश सम्बन्धित सी0एम0ओ0 को दें, ताकि किसी भी आकस्मिकता का मुकाबला किया जा सके। उन्होंने नगर विकास विभाग को सभी जनपदों की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सफाई के लिए पूरे प्रदेश में अभियान चलाया जाए।
मुख्यमंत्री ने सभी जनपदों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति तथा जलापूर्ति सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी हाल में विद्युत कटौती न की जाए। उन्होंने विद्युत विभाग को लोकल फाॅल्ट फौरन ठीक करने के निर्देश दिए। उन्होंने भीड़भाड़ वाले इलाकों में भगदड़ की घटनाओं को रोकने के लिए सभी इन्तेज़ाम करने के लिए कहा। उन्होंने खाद्य एवं रसद विभाग को खाद्यान्न की आपूर्ति समय से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही, ग्राम्य विकास विभाग को ग्राम स्तर तक सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों को भूमि विवाद तथा आपसी रंजिश की घटनाओं को मामला सुलझाकर नियंत्रित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिलाधिकारियों को अपने-अपने जनपदों में तैनात लेखपालों के हल्कों को फौरन बदलने के लिए भी कहा। उन्होंने त्योहारों के अवसर पर अच्छा वातावरण बनाने के दृष्टिगत गांव सभा से लेकर जनपद स्तर तक के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का सहयोग सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने इस कार्य में जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लेने के लिए कहा।
मुख्यमंत्री ने लखनऊ, अमेठी, कन्नौज, वाराणसी, जौनपुर जनपदों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों तथा पुलिस अधीक्षकों से कानून-व्यवस्था की जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने सभी जनपदों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों तथा पुलिस अधीक्षकों को अपने-अपने जनपदों की कानून-व्यवस्था को ठीक करने तथा अपराधों पर नियंत्रण लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने फरियादियों के साथ अच्छा व्यवहार करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सभी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों तथा पुलिस अधीक्षकों को जनपद के अपने-अपने कार्यालयों में सुबह 9 से 11 के बीच उपस्थित रहकर लोगों की समस्याओं का निस्तारण करने के पूर्व में निर्गत निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने सभी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों तथा पुलिस अधीक्षकों को अपने-अपने क्षेत्र के थानों के तहत टाॅप-10 अपराधियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि थाना तथा तहसील दिवस प्रभावी ढंग से आयोजित किए जाएं, ताकि लोगों की समस्याओं का समाधान हो। उन्होंने भ्रष्ट और सांठ-गांठ करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने पटाखा विक्रय तथा पटाखे चलाने के सम्बन्ध में सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों का पालन करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पटाखों से होने वाले प्रदूषण तथा ध्वनि प्रदूषण के विषय में जनजागरूकता अभियान चलाया जाए और लोगों को प्रदूषण रहित दीपावली मनाने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने पटाखों के सम्बन्ध में लोगों को अनावश्यक परेशान न करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने भीड़-भाड़ वाले इलाकों में पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने के लिए भी कहा। इस अवसर पर मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, प्रमुख सचिव नगर विकास श्री मनोज कुमार सिंह एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।