सावन आते ही बढ़ने लगेगी महादेव के मंदिरों में श्रद्धालुओं की संख्या

आगर-मालवा/सुसनेर- आज से सावन माह शुरू हो रहा है। 30 जुलाई पर आने वाले पहले सोमवार से शिव की भक्ति और आराधना शुरू हो जाएगी। जो पूरे एक माह तक चलेगी। नगर से 12 किमी दूर पहाड़ी पर स्थित अति प्राचीन पंचदेहरिया महादेव मंदिर, कंठाल नदी के तट पर देवी अहिल्याबाई द्वारा स्थापित श्री नीलकंठेश्वर महादेव, ओंकारेश्वर महादेव मंदिर, सत्यनारायण गली स्थित मनकामनेश्वर मंदिर, ताखला में तारकेश्वर महादेव मंदिर, मोरूखेडी में स्थित शिव मंदिर सहित क्षेत्र के सभी शिव मंदिरों में शिव भक्तों का तांता लगा रहेगा।
आस्था का केंद्र है मंदिर : सुसनेर नगर से 10 किमी दूर पश्चिम दिशा में विध्यांचल पर्वत माला पर अति प्राचीन, पंचदेहरीया महादेव स्थित है। अज्ञातवास के दौरान पांडवों ने इस मंदिर की स्थापना की थी। यह मंदिर दूर-दूर से आने वाले साधुसंतों व श्रद्धालुओं की आस्था का केन्द्र बना हुआ है। विशेषकर यहां सावन के प्रत्येक सोमवार को भगवान शिव के दर्शन के लिए दर्शनार्थियों कि कतार लगी रहती है। शिवशक्ति कावड़ यात्रा संघ सुसनेर से पंचदेहरीया महादेव का जलाभिषेक करने कावड़ एवं कलश यात्रा निकालेगा। नगर की बोलबम कावड यात्रा संघ की कावड यात्रा 8 अगस्त को निकाली जाएगी। जो नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर से प्रारंभ होकर ओंकारेश्वर महादेव का अभिषेक कर समाप्त होगी।
– गौरव व्यास शाजापुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।