सालाना उर्स में जियारत के लिए पाकिस्तान से कलियर आएगा 162 जायरीनों का जत्था

रुड़की/कलियर – इस बार सालाना उर्स में जियारत के लिए पाकिस्तान से 162 जायरीनों का जत्था 19 नवंबर को कलियर आयेगा। इसके मद्देनजर दरगाह प्रशासन की ओर से सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। साबरी गेस्ट हाउस पर भी निगरानी बढ़ा दी गई है।
दरगाह पिरान कलियर में इस बार नौ नवंबर से सालाना उर्स की शुरुआत हो गई है। उर्स में हर साल पाकिस्तान से जायरीन जियारत करने के लिए आते हैं। इस बार 162 पाकिस्तानी नागरिकों को भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने जियारत की अनुमति दी है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नितिका खंडेलवाल ने बताया कि 19 नवंबर को लाहौरी एक्सप्रेस से पाकिस्तानी जायरीनों का जत्था रुड़की रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगा। यहां से उन्हें उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों से कलियर ले जाया जाएगा। कलियर में सभी की साबरी गेस्ट हाउस में ठहरने की व्यवस्था की गई है। सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यह दरगाह की विभिन्न रस्मों में शामिल होने के बाद 24 नवंबर को वापस लौटेंगे।
बिना रजिस्ट्रेशन संचालित नहीं होंगे होटल:-
कलियर के सालाना उर्स के दौरान कोई भी होटल, ढाबा एवं गेस्ट हाउस बिना पंजीकरण के संचालित नहीं होगा। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नितिका खंडेलवाल ने पर्यटन विभाग एवं दरगाह प्रबंधन को इस ओर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि यदि कोई नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया गया तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।
17 स्थानों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे:-
ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने निकिता खंडेलवाल ने दरगाह प्रबंधन को सख्त हिदायत दी कि प्रत्येक दशा में सभी सीसीटीवी कैमरों को चालू किया जाए। इसके अलावा उन्होंने दरगाह क्षेत्र में 17 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाने के भी निर्देश दिएं। उन्होंने कहा कि इन कैमरों से ही निगरानी की जाएगी। इसके अलावा दरगाह कार्यालय, साबरी गेस्ट हाउस, दरगाह के सभी प्रवेश द्वार, पीपल चौक एवं वीआइपी रोड, हज हाउस आदि स्थानों पर भी कैमरों को लगाया जाएगा।

हरिद्वार से तसलीम अहमद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।