सांसद के गोद लिए गाँव मे भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई स्वजलधारा योजना से निर्माणाधीन पानी की टंकी

मार्टिनगंज /आजमगढ़- तहसील क्षेत्र के आदर्श गांव ग्राम पंचायत सुरहन में 10 वर्ष पूर्व शुरू हुई स्वजलधारा योजना के तहत निर्माणाधीन पानी की टंकी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई आज भी स्वच्छ जल के आस में गांव वालों को अरसे से इंतजार है आदर्श सांसद गांव चयन होने के बाद आस बड़ी थी लेकिन वह भी धूमिल होती नजर आ रही है ।
तहसील क्षेत्र में सरकार द्वारा ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने के लिए लाखों रुपए की योजनाएं संचालित की जा रही हैं लेकिन यह योजनाएं सरकारी उदासीनता और भ्रष्टाचार के चलते अपने मूल रूप तक पहुंचने में विफल हो रही है इसी में से एक योजना थी स्वजलधारा योजना जो 2007 में तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत सुरहन एवं भादो में निर्माण कार्य टंकी का शुरू हुआ था जिसमें 10% गांव वालों को अंश जमा करना था एवं 90% सरकार द्वारा अनुदान देकर कार्य पूरा किया जाना था दोनों गांव में 5टंकी का निर्माण होना था और इसके लिए ग्राम पंचायत द्वारा चयनित जगहो पर निर्माण शुरू हुआ लेकिन शुरू होने के बाद यह योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ ग्ई । जहां ग्राम पंचायत सुरहन में पांच टंकी के निर्माण घटिया सामग्री से किया गया तथा सरकार द्वारा अनुदानित लगभग 1900000 रूपया निर्माण करा रही स्वंयसेवी संस्था एवं जलप्रबंधन समिति के कोषाध्यक्ष के माध्यम से निकालकर के बंदर बांट कर दी गई ।लाख शिकायत के बाद भी आज तक यह कार्य पूर्ण नहीं हो सका । जब आदर्श सांसद गांव के रुप में क्षेत्रीय सांसद नीलम सोनकर द्वारा गांव को गोद लिया गया तो उस क्षेत्र के लोगों में तथा गांवों में यह आशा जागी कि अब हो सकता है शुद्ध पेयजल व्यवस्था हो जाए लेकिन गोद लेने के वर्ष भर बीत गए ना तो शुद्ध पेयजल की व्यवस्था हो सकी और ना ही स्वजलधारा योजना के तहत निर्माणाधीन टंकी के निर्माण में हुई भ्रष्टाचार की जांच भी हो सकी । इससें जहां गांवों में इसको लेकर काफी आक्रोश है वही आज भी ग्रामीणों द्वारा या आशा की जा रही है कि जल्द ही हो सकता है इस सरकार में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था हो सके वही खंड विकास अधिकारी प्रेमचंद राम का कहना है कि उनके द्वारा मुख्य विकास अधिकारी के स्तर पर इस प्रकरण के बारे में अवगत कराया गया है वहीं ग्राम प्रधान हेमलता सिंह पत्नी पवन सिंह का कहना है कि पूर्व ग्राम प्रधान कार्यकाल में कार्य शुरू हुआ था वह बार-बार प्रयास कर रही हैं कि कार्य पुनः शुरू होकर और गांव लोग शुद्ध पेयजल प्राप्त हो सके ।

रिपोर्टर-:राकेश वर्मा सदर आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।