सरकारी स्कूलों का बीएसए ने किया निरीक्षण:एक माह बाद होगा बच्चों का टेस्ट

गौतम बुद्ध नगर- जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के द्वारा किए गए निरीक्षण में आज प्राथमिक एवं जूनियर विद्यालय सदर पुर का निरीक्षण किया गया प्राथमिक विद्यालय सदरपुर में कुल मिलाकर 9 शिक्षक तैनात हैं। और 284 बच्चे अभी तक नामांकित हो चुके हैं विद्यालय के जो पुराने भवन हैं उनकी छतें काफी हद तक खराब हो चुकी हैं। विद्यालय में दो नए कक्षा कक्ष विधायक नोएडा पंकज सिंह के सौजन्य से विधायक निधि से निर्मित हो रहे हैं। विद्यालय प्रांगण चारदीवारी से घिरा है परंतु गहरा होने के कारण बरसात के दिनों में पानी लगने की संभावना बनी रहती है। कक्षा 4 और 5 में बच्चों से हिंदी और अंग्रेजी विषय पढ़वा कर देखा गया। कक्षा 4 के बच्चे वर्तनी और कठिन शब्दों के मामले में कमजोर पाए गए। कक्षा 5 के बच्चों से अंग्रेजी पढ़ा कर देखा गया। सामान्य तौर पर बच्चों में पढ़ने की गति बहुत कम पाई गई।
विद्यालय में घंटी नहीं लगाई जाती है क्योंकि बताया गया कि लगी थी और चोरी हो गई। एक शिक्षामित्र अपने स्नातक के विषय को ठीक से नहीं लिख पाएंगे जिसके लिए चेतावनी दी गई बच्चों की क्लास में भी उनके द्वारा शिक्षण कार्य ठीक से नहीं किया जा रहा था। इसी प्रकार जूनियर हाईस्कूल में निरीक्षण किया गया। जूनियर हाईस्कूल में 8 कमरे हैं और 253 बच्चे नामांकित हैं 12 शिक्षकों 2 अनुदेशक विद्यालय में कार्यरत हैं। विद्यालय में स्मार्ट classroom भी 3 कक्षाओं में डिजिटल एंपावरमेंट फाउंडेशन की ओर से स्थापित किए जा चुके हैं। जिसका प्रशिक्षण भी कराया जा रहा है। प्रधानाध्यापक के द्वारा ही अवगत कराया गया कि शिक्षण हेतु मात्र चार कमरे ही उपलब्ध है शेष कमरों में आंगनबाड़ी और पुस्तकालय संचालित है। कक्ष को मौके पर ही शिक्षण कक्ष में परिवर्तित करने हेतु आदेशित किया गया, जिसे स्टाफ रूम के रूप में प्रयोग किया जा रहा था। कक्षा 7 में बच्चों की अधिक संख्या को देखते हुए 2 सेक्शन बनाए जाने के निर्देश दिए।सभी शिक्षकों की एक मीटिंग की गई और उन्हें प्रार्थना सभा में बच्चों को महापुरुषों की जीवनी उनके जीवन संघर्ष इत्यादि के विषय में चर्चा किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही हेल्पलाइन नंबर 181, 1090, 1098 के विषय में भी बताए जाने हेतु निर्देश दिए गए।
सभी शिक्षकों को समय पर आकर टाइम टेबल के अनुसार शिक्षण कार्य किए जाने हेतु निर्देश दिया गया। कक्षा 5 और 8 के बच्चों को उनके स्तर के अनुरूप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के सम्बन्ध में विस्तार से कार्यक्रम और लक्ष्य निर्धारित किया गया जिसका टेस्ट भी 1 माह के बाद लिया जाएगा। विद्यालय की अवसंरचना से संबंधित समस्याओं के लिए नोएडा लगातार प्रयास कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।