समाजवादी पार्टी ने अपने कार्यालय पर मनाई सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती

आजमगढ- देश के पूर्व गृहमंत्री एवं लौह पुरूष के नाम से जाने जाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्मदिन समाजवादी पार्टी कार्यालय कलेक्ट्री कचहरी पर धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष हवलदार यादव ने सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया तथा उन्हें महान् विभूति की संज्ञा दिया।पार्टी कार्यालय पर आयोजित जन्मदिन समारोह में पटेल जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विचारगोष्ठी में वक्ताओं ने आज़ादी की लड़ाई एवं स्वतंत्र भारत के गृहमंत्री के रूप में उनके अद्वितीय योगदान पर प्रकाश डाला। समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष हवलदार यादव ने सरदार पटेल को महान् राष्ट्र नायक बताते हुए कहा कि उन्होंने किसानों पर अंग्रेजी सरकार के दमन के खिलाफ बारदोली में किसान आंदोलन का नेतृत्व किया और अंग्रेजी हुकूमत की चूले हिला दिया। आजाद भारत के गृहमंत्री के रूप में 550 स्वतंत्र देशी रियासतों का भारत गणराज्य में विलय करके उन्होंने अपनी दृढ़ता का परिचय दिया। इस प्रकार पटेल जी ने राष्ट्रीय एकता और अखण्डता को सुदृढ़ करने के साथ ही सभी धर्मों, वर्गां, जातियों को राष्ट्रीय धारा से जोड़ने का अभूत पूर्व काम किया।श्री यादव ने कहा कि आज देश संक्रमण काल से गुजर रहा है। साम्प्रदायिक एकता, सामाजिक सद्भाव को छिन्न-भिन्न करना चाहती हैं। पूंजीपति की हमदर्द प्रदेश एवं केन्द्र सरकार के जमाने में भ्रष्टाचार चरमपर है। देश की संवैधानिक संस्थाओं न्यायालय, सीबीआई ईडी में आरएसएस के लोगों को बैठाया जा रहा है। देश का किसान, मजदूर, गरीब, बरबादी के कगार पर है।
इस अवसर पर प्रसिद्ध साहित्यकार पंकज गौतम ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या करने वाले नाथूराम गोड़से की विचारधारा को मानने वाले लोगों और आरएसएस पर सरदार पटेल ने गृहमंत्री रहते प्रतिबन्ध लगाया था। लेकिन वोट के लिए वह विघटनकारी ताकतें और भाजपा भी सरदार पटेल के नाम पर घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं। जिस राष्ट्रीय एकता व अखण्डता की मशाल सरदार पटेल ने जलायी थी। उसे बुझाने वाली और विघटनकारी शक्तियों को केन्द्र और प्रदेश की भाजपा सरकार संरक्षण दे रही है। वर्तमान सरकार आरएसएस की विचारधारा को थोप रही है।
इस अवसर पर पूर्व राज्यमंत्री रामकृष्ण यादव, विधायक डा0संग्राम यादव, हरिप्रसाद दूबे, पंकज गौतम, रमेंश प्रमुख, विजय पूर्व प्रमुख, डा0हरिराम सिंह यादव, शोभनाथ यादव, अवधेश सोनकर, राजाराम सोनकर, शिवनरायन सिंह, राजेश पासवान, महेन्द्र यादव, तेजबहादुर यादव, शिवसागर यादव, वीरेन्द्र यादव, चन्द्रशेखर, रामप्रवेश यादव देवनाथ, संतलाल, अजीत राव, भानुमति सरोज, बबिता चौहान, प्रेमा यादव, आशा यादव, माईन शेख, पंकज यादव आदि उपस्थित थे।

रिपोर्ट-:राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।