संकल्प रक्तदाता समूह का हुआ शुभारंभ

सोनभद्र / रेणुकूट- श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मुर्धवा स्थित राधाकृष्ण मंदिर के प्रांगण में संकल्प रक्तदाता समूह का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत रेणुकूट चौकी इंचार्ज अंजनी राय व नगर पंचायत अध्यक्ष शिवप्रताप सिंह ने राधाकृष्ण की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया। नगर पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि रक्तदान जीवन में किए गये अन्य पुण्य कार्यों से बढ़कर है। रक्त देकर किसी के प्राणों की रक्षा करना साधारण मनुष्यों के वश की बात नहीं है। उन्होंने सराहना करते हुए संकल्प रक्तदाता समूह को बढ़ाने और जरूरत पर मदद की बात कही। रक्तदाता समूह के संस्थापक ऋषि झा ने कहा कि समूह का उद्देश्य जरूरतमंदों व गरीब मरीजों को आसानी से रक्त उपलब्ध कराकर उनके जीवन की रक्षा करना है। इलाके में औद्योगिक संस्थानों और सड़क दुर्घटनाओं सहित तमाम बीमारियों में रक्त की आवश्यकता पड़ती है कभी-कभी खून के अभाव में पीड़ित की मौत हो जाती है। इस अवसर पर अनिल मिश्रा के द्वारा मंदिर में विधिवत पूजन किया गया। उपस्थित लोगों ने संकल्प लिया कि हम अपने प्रयास से सभी की निस्वार्थ एवं निष्पक्ष भाव से सुखी जीवन की अभिलाषा हमेशा कायम रखेंगे और किसी भी आदमी के रक्त की कमी को पूरा करने की भरपूर कोशिश करेंगे। कार्यक्रम में सतीश उपाध्याय, मुकेश झा, ब्रह्म प्रसाद मिश्रा, ऋषि झा, दुर्गेश मिश्रा, अवैद्यनाथ दीक्षित, श्रवण कुमार तिवारी, रविशंकर उपाध्याय के अलावा अन्य कई रक्तदाता उपस्थित रहे।
संकल्प रक्तदाता समूह के शुभारंभ वाले दिन ही दुद्धी तहसील के कटौंधी गांव के पन्नालाल को डायलिसिस के लिए वाराणसी में एक यूनिट ब्लड की जरूरत की सूचना ग्रुप के माध्यम से मिला। सूचना पाकर राष्ट्रीय मानवाधिकार संघ-भारत(युवा प्रकोष्ठ) घोरावल तहसील के समाजसेवी श्रीप्रकाश अपने निजी कार्य से वाराणसी में थे। सूचना पर उन्होंने हेरिटेज अस्पताल पहुँच कर स्वेच्छा से ब्लड डोनेट किया।

रिपोर्ट – राजेन्द्र कुमार शाह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।