श्रावण मास के पहले ही दिन काशी को मिली कूड़ा-कचरा से बिजली बनाने के प्लांट की सौगात

*काशी की स्वच्छता एवं सुंदरता में प्लांट साबित होगा मील का पत्थर- कमिश्नर*

*प्रोजेक्ट का पूरा खर्चा एनटीपीसी वहन करेगी

*भोले की नगरी में सावन के प्रथम दिवस पर काशी की स्वच्छता व पर्यावरण की दिशा में बड़ा कदम- कमिश्नर दीपक अग्रवाल

वाराणसी- वाराणसी जनपद में कूड़ा-कचरा से बिजली (वेस्ट टू इनर्जी) का पहला प्रोजेक्ट लगेगा। इसके लिए नगर निगम व एनटीपीसी के बीच बुधवार को कमिश्नरी सभागार में कमिश्नर दीपक अग्रवाल, महापौर श्रीमती मृदुला जायसवाल, अमित कुमार कुलश्रेष्ठ जीएम एनटीपीसी, आर0के0 बड़ेरिया एडवाइजर एनटीपीसी, अवनीश गौतम डीजीएम( तकनीकी विभाग एनटीपीसी), नगर आयुक्त आशुतोष कुमार द्विवेदी की उपस्थिति में नगर निगम व एनटीपीसी के बीच एमओयू साइन हुआ।
कमिश्नर वाराणसी मण्डल दीपक अग्रवाल ने कहा कि बाबा विश्वनाथ की नगरी में सावन के पवित्र प्रथम दिवस पर काशी की स्वच्छता व पर्यावरण की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाया गया है। काशी के लिए आज का दिन गौरवान्वित होने का है। शहर में प्रतिदिन लगभग 600 मेट्रिक टन कूड़ा निकलता है। किसी भी बड़े शहर के लिए कूड़ा निस्तारण एक बड़ी चुनौती रहती है। पर्यावरण की दृष्टि से कूड़ा निस्तारण इको फ्रेंडली हो। एनटीपीसी के सहयोग से वेस्ट टू इनर्जी प्रोजेक्ट लगेगा। जिसमें शहर के पूरे वेस्ट से एनर्जी बनेगी। यह प्लांट इको फ्रेंडली होगा। इसके निर्माण पर 250 से 300 करोड़ रुपए व्यय आएगा। जो एनटीपीसी वहन करेगा। प्रोजेक्ट के लिए जमीन नगर निगम उपलब्ध कराएगा। कार्य शुरू होने के बाद 30 माह में प्लांट पूर्ण होकर संचालित करने की समयसीमा रखी गई है। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इससे काशी नगरी के कूड़ा निस्तारण का धारणीय समाधान होगा।
एनटीपीसी के अधिकारियों ने बताया कि प्लांट में कूड़ा-कचरा को अलग-अलग करके ज्वलनशील जैसे- कचरे से विद्युत, वार्डाडिग्रिडेटिड से वायीमीथेन व अन्य से सिविल कंस्ट्रक्शन मैटेरियल बनाया जाएगा। एनटीपीसी में वेस्ट टू इनर्जी का अलग विंग है। जो इसे देखती है। सूरत व दिल्ली में प्रोजेक्ट बने हैं। वाराणसी में इंटीग्रेटेड वेस्ट टू इनर्जी का इतनी बड़ी क्षमता का यह पहला प्रोजेक्ट होगा। एनटीपीसी ने काशी से जुड़ने पर प्रसन्नता जाहिर की।
महापौर मृदुला जायसवाल ने कहां कि काशी को अच्छा बनाने का हमेशा प्रयास रहा है। एनटीपीसी का सहयोग सराहनीय है। शहर को साफ-सुथरा व इको फ्रेंडली रखने में यह प्रोजेक्ट महत्वपूर्ण साबित होगा। अंत में कमिश्नर दीपक अग्रवाल एनटीपीसी के अधिकारियों का धन्यवाद करते हुए कहां की काशी से सदैव देश व विदेश में अनुकरणीय संदेश जाता है। यह वेस्ट टू इनर्जी का प्रोजेक्ट भी अच्छा संदेश देगा।

रिपोर्टर:-महेश पाण्डेय नेशनल हेड(AV News)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।