श्रद्धाजलि सभा : प्रोफेसर जीडी अग्रवाल उर्फ स्वामी सानन्द की हत्या के दोषियों को सजा मिले

*राजेन्द्र प्रसाद घाट पर हुयी स्वामी सानंद स्मृति सभा

*मौन संकल्प मार्च में सैकड़ों की संख्या में काशीवासी शामिल रहे.

वाराणसी- भारत को झूठ मुक्त बनाना है । प्रोफेसर जीडी अग्रवाल उर्फ स्वामी सानन्द की हत्या के दोषियों को दंडित कराना है और गंगा को अविरल व निर्मल बनाना है का संकल्प आज सर्वदलीय और सर्वधर्म श्रद्धांजलि सभा में लिया गया ।सभा में पारित प्रस्ताव में यह भी कहा गया कि उपरोक्त मांगों को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम सभा स्तर पर और शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर पर संकल्प सभाओं का आयोजन किया जाएगा गंगापुत्र प्रो0 जी0डी0 अग्रवाल उर्फ स्वामी सानन्द को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा गया कि स्वामी सानन्द की शहादत ने सभी को झिझोड़ दिया है ।
सभा में स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने कहा कि नवम्बर माह में आयोजित धर्म संसद में इस मुद्दे को लेकर व्यापक जन अभियान चलाने की रूपरेखा तैयार की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि ये सरकार हत्यारी है और प्रधान मंत्री झूठे हैं।
श्रद्धाजली सभा में जलपुरुष के नाम से विख्यात मैग्सेसे पुरुस्कार प्राप्त प्रो0 राजेन्द्र सिंह ने गंगा के प्रदूषण पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि सत्ता प्रतिष्ठान इस मुद्दे पर दोहरा चरित्र अपना रहा है । उसकी कथनी करनी में जबरदस्त अंतर है। प्रधामनमंत्री झूठ बोलते हैं। उनके झूठ के खिलाफ पूरे देश को लामबन्द करना होगा।
वहीं संकट मोचन के महंत प्रोफेसर विश्वम्भर नाथ मिश्र ने गंगा की दुर्दशा पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि मौजूदा सरकार इसके लिए जिम्मेदार है। उसकी नीति और नीयत दोनों साफ नहीं हैं ।सत्ता प्रतिष्ठान के मन का मैल गंगा को और मैला बना रहा है ।
प्रदेश के पूर्व मंत्री सुरेंद्र पटेल ने सभा में मोदी और केंद्र सरकार पर तीखे प्रहार किए ।उन्होंने कहा ही प्रो0 अग्रवाल किसी का तख्तोताज नहीं मे माँग रहे थे। उनकी तो बस गंगा की अविरलता और निर्मलता के लिए छोटी छोटी चार मांगे थीं जिन्हें स्वीकार करना तो दूर उनपर बात तक नहीं कि गयी। उनकी अनदेखी और अनसुनी की गई।उन्हें निष्ठुरता से बिसरा दिया गया और उनकी मौत हो गयी। यह सीधे सीधे उनकी हत्या है। काशी के लोग इसे गम्भीर अपराध मानते हैं और इसके लिए मोदी के खिलाफ अपना जनादेश जरूर सुनाएंगे।
आम आदमी पार्टी के पूर्वांचल संयोजक संजीव सिंह ने भी प्रो0अग्रवाल के की मौत के सवाल पर व्यापक जन आंदोलन आह्वाहन किया।
इसके पूर्व मैदागिन टाउनहॉल स्थित गांघी प्रतिमा से मौन संकल्प यात्रा निकाली गई जो बुलानाला से चौक, मैदागिन, गोदौलिया होते हुए राजेन्द्र प्रसाद घाट पहुंच कर श्रद्धांजलि सभा में बदल गयी। पदयात्रा में बड़ी संख्या में शामिल लोग हाथों में नारे लिखी तख्तियां लेकर चल रहे थे ।जिसपर स्वामी सानन्द की तस्वीर थी और मौत नही ये हत्या है, स्वामी जी का ये बलिदान नहीं भूलेगा हिंदुस्तान के अलावा गंगा स्वच्छता से सम्बंधित नारे लिखे थे।
संकल्प यात्रा और सभा में पूर्व सांसद डा. राजेश मिश्रा, रामकिशुन यादव, कुवँर सुरेश सिंह, पूर्व एमएलसी अरविंद सिंह, राधेश्याम सिंह, शिव कुमार सिंह, फरमान हैदर, वल्लभाचार्य पाण्डेय, सतीश सिंह, कपीन्द्र तिवारी, डा. आनंद तिवारी, डा. त्रिभुवन सिन्हा, विनय राय, त्रिलोचन शास्त्री समेत सैकड़ो लोग शामिल थे।

रिपोर्टर-: महेश पाण्डेय मण्डल कॉर्डिनेटर वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।