शिवरात्रि पर पुष्कर के चित्रकूट धाम के 11 फिट ऊंचे शिवलिंग पर होगी भस्म आरती

*ब्रह्मा सावित्री वेद विद्यापीठ पुष्कर में महारुद्राभिषेक। राष्ट्र संत गोविंद देव गिरि जी के होंगे प्रवचन
पुष्कर/राजस्थान – उज्जैन के महाकाल मंदिर में जिस प्रकार भस्म आरती होती है उसी प्रकार अजमेर-पुष्कर के निकट बांसेली गांव में बने चित्रकूट धाम के 11 फिट ऊंचे शिवलिंग पर इस बार भी महाशिवरात्रि पर्व पर चार मार्च को भस्म आरती रखी गई है। धाम के उपासक पाठक जी महाराज ने बताया कि भस्म आरती सायं 6 बजे होगी, जबकि 4 मार्च को प्रातः 7 बजे से ही श्रद्धालु शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक कर सकेंगे। श्रद्धालुओं के लिए जल और दुग्ध की निःशुल्क व्यवस्था चित्रकूट धाम की ओर से की गई है। 11 फिट ऊंचे शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक के लिए विशेष सीढ़ियां निर्मित की गई है। इस शिवलिंग का धार्मिक महत्व इसलिए भी है कि हनुमानजी की चमत्कारिक प्रतिमा भी स्थापित है। श्रद्धालुओं के लिए शिवरात्रि पर पूजा अर्चना की व्यवस्था भी मंदिर परिसर में की गई है। चित्रकूट धाम पुष्कर के निकट बांसेली गांव में प्राकृतिक स्थल पर बनाया गया है। पिछले कुछ वर्षों से शिवरात्रि पर भस्म आरती का आयोजन किया जा रहा है। आरती को देखने के लिए दूर दराज से श्रद्धालु आते हैं। 11 फिट ऊंचे शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक का भी विशेष आकर्षण रहता है। 4 मार्च को होने वाले इस धार्मिक आयोजन की जानकारी मोबाइल नम्बर 9772255376 तथा लैंडलाइन नम्बर 0145-2772293 पर ली जा सकती है। भस्म आरती की रस्म धाम के उपासक पाठक जी महाराज स्वयं करेंगे। धाम परिसर में होने वाले हवन यज्ञ की सामग्री से बनी भस्म का ही उपयोग होगा। भस्म आरती देखने के लिए श्रद्धालुओं को समय से पहले अपना स्थान ग्रहण करना होगा। इस धार्मिक समारोह का आयोजन श्री सद्गुरु सेवा परिवार की ओर से किया जा रहा है।
पुष्कर में रुद्राभिषेक और प्रवचन:
महाशिवरात्रि के अवसर पर पुष्कर स्थित ब्रह्मा सावित्री वेद विद्यापीठ परिसर में रुद्राभिषेक और प्रवचन के आयोजन भी किए गए हैं। न्यास के सदस्य अजीत अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्र संत गोविंद देव गिरि जी महाराज का प्रवास दो से चार मार्च तक रहेगा। तय कार्यक्रम के अनुसार दो मार्च को प्रातः छह बजे रुद्राभिषेक होगा तथा प्रातः10 बजे किशनगढ़ स्थित आरके कम्यूनिटी सेंटर में गोविंद देव जी के प्रवचन होंगे। इसी दिन सायं चार बजे विद्यापीठ में प्रवचन रखे गए हैं। सायं साढ़े छह बजे महाआरती होगी। अगले दिन तीन मार्च को प्रातः छह बजे और सवा आठ बजे रुद्रभिषेक और रुद्रामहायज्ञ होगा। तीन मार्च को ही ब्यावर में गोकुलम गार्डन में प्रातः दस बजे गोविंद देव जी के प्रवचन महाभारत से जीवन प्रबंधन पर होंगे। इसी दिन सायं चार बजे विद्यापीठ में प्रवचन होगा। 4 मार्च शिवरात्रि को प्रातःरुद्राभिषेक और रुद्रामहायज्ञ के साथ-साथ सायं चार बजे विद्यापीठ के वार्षिकोत्सव पर प्रवचन होंगे। इसी दिन सायं साढ़े छह बजे महाआरती भी रखी गई है। अग्रवाल ने सभी धार्मिक कार्यक्रमों में श्रद्धालुओं से भाग लेने की अपील की है। इस संबंध में और अधिक जानकारी मोबाइल नम्बर 9314390010 पर अजीत अग्रवाल से ली जा सकती है।
– एस.पी.मित्तल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।