शहर को स्वच्छ और सुन्दर बनाने के लिये नगर पालिका परिषद आजमगढ़ चेयरमैन दृढ़ संकल्पित

आजमगढ़- सरकार की महत्वकांक्षी योजना के तहत शहर को स्वच्छ और सुन्दर बनाने के लिये नगर पालिका परिषद आजमगढ़ चेयरमैन दृढ़ संकल्पित हैं। शहर की साफ-सफाई को लेकर नपा प्रशासन वृहद पैमाने पर कई योजनायें चलाने जा रही है।
नगर पालिका अध्यक्ष शीला श्रीवास्तव ने बताया कि शहर की साफ-सफाई के लिये वाहनों की कमी को देखते हुये जैम पोर्टल पर वाहनों के साथ ही अन्य सामाग्रियों की खरीददारी के लिये ऑनलाइन आवेदन कर दिया गया है। आवेदन किये गये सभी सामान व वाहन एक पखवारे के अन्दर नपा को उपलब्ध हो जायेंगे। इसके बाद शहर में डोर-टू-डोर कूड़ा उठान की समस्या भी दूर हो जायेगी। नपा बेड़े में 30 ई-रिक्शा, 7 छोटा हाथी, 2 टैक्टर ट्राली, 2 टाटा 407, 1 रिफ्यूज कलेक्टर, 2 जेबीसी बैकों लोडर, 1 पोकलेन, 2 प्रेशर ट्राली के साथ 4 मोबाइल टॉयलेट आ रहे हैं। इसी के साथ ही 1100 लीटर की 50 बड़ी डस्टबीन, 250 हरा व नीला प्लास्टिक की बड़ी डस्टबीन, 25 लोहे की 400 लीटर की डस्टबीन की भी खरीददारी हो रही है जो सभी वार्ड व गलियों के नुक्कड़ों पर कूड़ा कलेक्शन के लिये रखा जायेगा। इसी के साथ ही अब सभी सफाई कर्मी वर्दी में नजर आयेंगे। कूड़ा कलेक्शन के समय गली व मुहल्लों में व पहुंचकर सीटी बजायेंगे, ताकि लोगों की जानकारी हो जायेगी उनके घर के पास नपा की कूड़ा गाड़ी या ठेला आ चुकी है और लोग उसमें घर के कूड़े कचड़े को कूड़ा कलेक्शन गाड़ी में डाल दें। नपा अध्यक्ष ने कहा कि यह शहर आप सभी का शहर को स्वच्छ व सुन्दर बनाने में सभी की भागीदारी होनी चाहिये। हमारा लक्ष्य है कि जीओ टैगिंग मे अपने शहर को रैकिंग में प्रदेश के पहले पायेदान पर लायें, यह तभी संभव होगा जब हम सभी मिलकर इस ओर कदम बढ़ाये। उन्होंने बताया कि शहर के आठ वार्ड को ठेकेदार के माध्यम से व 17 वार्ड को नपा एसआरएमटी ग्वालियर के माध्यम से साफ-सफाई करा रही है। सफाई के लिये एसआरएमटी कम्पनी के 60 सफाई कर्मचारी लगा दिये गये हैं। जल्द ही शहर बदला स्वरूप सभी के सामने नजर आयेगा। चेयरमैंन प्रतिनिधि प्रणीत श्रीवास्तव उर्फ हनी ने बताया कि नपा की ओर से शहर की साफ-सफाई अभियान 25 दिसम्बर से चलाया जा रहा है कुछ संसाधनों की कमी थी जिसकी आपूर्ति होते ही वृहद रूप शहर की साफ-सफाई दिखेगी और पूरा नगर बदला हुआ नजर आयेगा। उन्होंने कहा कि अपने घरों के कूड़ा को उठान से पहले ही निकाल दें। इसके बाद गली व सड़कों पर कूडा न फेंके।

रिपोर्ट-:राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।