वृक्ष न हों तो शायद हम भी न हों

वाराणसी- भारत छोड़ो आंदोलन के 77 वें वर्षगांठ के अवसर पर बडागाँव विकास खंड के गांगकला गांव में आज प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा रजनीश दुबे एवं जिलाधिकारी वाराणसी सुरेंद्र सिंह के नेतृत्व में वृहद् वृक्षारोपण का कार्यक्रम चलाकर उपस्थित लोगों को वृक्षों की रक्षा एवं संरक्षा के साथ पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया गया इस दौरान अधिकारियों ने इस गांव में स्थित पंचवटी वाटिका एवं तालाब के सुंदरीकरण का स्थलीय निरीक्षण भी किया।
प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री आदित्य योगी नाथ जी के द्वारा भारत छोड़ो आंदोलन के बरसी पर प्रदेश भर में चलाये जा रहे वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के अंतर्गत स्थानीय विकास खंड के गांगकला गांव में प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा एवं जिलाधिकारी वाराणसी के साथ साथ मुख्य विकास अधिकारी गौरांग राठी जिला पंचायत राज अधिकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी वाराणसी एसडीएम पिण्डरा सिद्धार्थ यादव खंड विकास अधिकारी आराधना त्रिपाठी सहायक खंड विकास अधिकारी महेन्द्र प्रताप सिंह ग्राम प्रधान किरन वर्मा सहित तमाम अधिकारी कर्मचारी गण एवं सैकड़ों ग्रामीणों ने वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव एवं जिलाधिकारी ने हरित क्रांति का शपथ लेते हुए पर्यावरण संरक्षण हेतु उपस्थित लोगों को वृक्षारोपण एवं जल संचय के साथ साथ वृक्षों के देखभाल का शपथ दिलाया। इस अवसर पर गांगकला गांव में 2200 पौधों का रोपड़ किया गया वही पुरे ब्लाक में महिला समूहों, कृषकों छात्र छात्राओं, शिक्षक शिक्षिकाओं एवं सरकारी कर्मचारियों सहित ग्रामीणों द्वारा आज 173800 वृक्ष रोपड़ किया गया। उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी वाराणसी ने जल और वृक्ष के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह दोनों चीजें जीवन के लिए महत्वपूर्ण हैं इसलिए हम सबका कर्तव्य बनता है कि इनकी संरक्षा और संरक्षण करते रहें। गाँव में स्थित पंचवटी उद्यान को देखकर प्रमुख सचिव एवं जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान के कार्यो की सराहना करते हुए प्रशंसा किया।
वहीं खरावन ग्राम पंचायत सेक्रेटरी आनन्द मिश्रा,और लेखपाल चंद्रप्रकाश यादव ग्रामप्रधान हरिहर जैसवाल, ने खरावन 2600पौध रोपण किया ब्लॉक के विभिन्न कर्मचारियों द्वारा खरा वन चन्गवार खररिया तालुके, सोनपुरवा, लच्छीरामपुर, चकखरावन ,वही पिंडरा तहसील के तहसीलदार श्री शशिकांत मणि जी ने जनता को बताया की जल की तरह पेड़ पौधे भी हमारे जीवन का अविभाज्य अंग है बहुत कम लोग जानते हैं कि वास्तव में पेड़-पौधे का खास महत्व है वास्तु के अनुरूप लगे पेड़-पौधे में सुख समृद्धि प्रदान करते हैं तहसीलदार ने गड़खरा,गरथमा, कठीराँव विभिन्न स्थानों पर सुबह 6:00 बजे से वृक्षारोपण का कार्य कराया गया शशिकांत ने बताया कि कर्मचारियों ने बहुत ही हर्षोल्लास के साथ आज वृक्षारोपण किया जिससे कि जिले के सभी कर्मचारियों में खुशी का माहौल बना रहा ।

रिपोर्ट:-सतीश कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।