विन्ध्य धाम में बैंड बाजा के साथ दंडवत करते हुए भक्तों ने मत्था टेका

विंध्याचल- विन्ध्याचल मां विंध्यवासिनी के धाम में बैंड बाजा के साथ तथा एक किलोमीटर दूर से ही दंडवत करते हुए माँ के चरणों मे मत्था टेकने के लिए उन्नाव जिले के एक गांव से पूरे बस्ती के लोगों ने मिलकर माँ के दरबार मे मत्था टेक मनौती पूरी की।
घाटों पर मेले में घाटों की सफाई में बहुत अधिक सक्रियता बरत रहे है सफाईकर्मी सभी घाटों पर झाड़ू समय समय पर लगा कर बहुत ही अच्छी ढंग से घाट के किनारे सफाई किया जा रहा है।
वही विन्ध्याचल के कई घाटों पर नाले का गंदा पानी बहने से भक्तों की भक्ति तार-तार हो रहे थे और नमामि गंगे की सारी असलियत की पोल खोल रहे थे।
घाटों पर अधिक गर्मी होने पर माला फूल बेचने वाले और दुकानदार और स्थानीय लोगों के साथ भीख मांगने वाले भी छाता लगाकर धूप में बैठे रहे।
भीख मांगने वाले भिखारियों को किसी अधिकारी की शिकायत पर उन्हें घाटों से भगाया जा रहा था जहाँ पर सभी भिखारी नगर विधायक के पास पहुंच कर फरियाद लगाई ।
गुदारा घाट पर घाट संकेतक बैनर को बाबू घाट का बैनर गुदारा घाट पर लगाया गया विभागीय लापरवाही से। दीवान घाट और पक्का घाट को संपर्क मार्ग पर कुछ जगह मैटी बिछाया गया है और कुछ जगहों पर नही।गुदारा घाट पर और पक्का घाट से अखाड़ा घाट के सम्पर्क मार्ग में अभी तक नही बिछे मैटी जिससे दर्शनार्थियों के नंगे पांव जलते रहे।

मल्लहिया घाट पर बिजली तो है पर बैरिकेटिंग ना होने की वजह से दर्शनार्थी गहरे पानी मे स्नान करते दिखे। गंगा घाटों के भ्रमण के लिए लगे जिला पंचायत के स्टीमर में ईंधन न मिलने से स्टीमर एक जगह बंधी मिली।पक्का घाट पर नीचे पूर्व की तरफ गुंबद के सट कर बिजली का तार दौड़ाया गया है।

रिपोर्ट-:रामलाल साहनी विंध्याचल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।