विद्यार्थियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करे-प्रधानाचार्य माली

राजस्थान-सादड़ी|भारत में विज्ञान की गौरवशाली परंपरा रही है, हमें अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है,हम विद्यार्थियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करे तभी विज्ञान दिवस मनाना सार्थक होगा। उक्त उदगार प्रधानाचार्य विजय सिंह माली ने स्थानीय श्रीधनराज बदामिया राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सादड़ी में आयोजित राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह में व्यक्त किए।
माली ने कहा कि विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रुचि उत्पन्न करें।यह विज्ञान शिक्षक सहज ही कर सकता है। उन्होंने इस दिशा में विज्ञान मेले व प्रर्दशनी के आयोजन को अभिनंदनीय व अनुकरणीय बताया। विज्ञान शिक्षक कविता कंवर ने भारतीय वैज्ञानिकों की उज्ज्वल परंपरा पर प्रकाश डालाव रमन प्रभाव की जानकारी दी। इस अवसर पर प्रकाश परमार महावीर प्रसाद वमधु गोस्वामी ने भी विचार व्यक्त किए।
सरस्वती पूजन से प्रारम्भ हुए इस समारोह में सर्व प्रथम कविता कंवर के निर्देशन में बालिकाओं ने विज्ञान मेले वपर्दशनी का आयोजन किया जिसमें बालिकाओं ने एक से बढ़कर एक चार्ट माडल का प्रदर्शन किया। विज्ञान पुस्तकों की प्रर्दशनी ने भी विद्यार्थियों को अपनी ओर आकर्षित किया। प्रधानाचार्य विजय सिंह माली व स्टाफ ने इसका अवलोकन किया व सराहा। सुशीला सोनी मनीषा ओझा वसरस्वती पालीवाल ने व्यवस्था संभाली। विज्ञान दिवस पर भाषण निबंध चार्ट निर्माण प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें प्रथम द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को प्रधानाचार्य विजय सिंह माली व कविता कंवर ने डॉ कुशल बाबू गेहलोत के सौजन्य से पारितोषिक देकर सम्मानित किया। मंच संचालन प्रकाश सिसोदिया ने किया। इस अवसर पर शकुंतला जैन रमेश सिंह राजपुरोहित मोहनलाल वीरम राम चौधरी रमेश कुमार वछेटा हरीश कुमार ललित बोस पुरषोत्तम प्रेम सुख वबीएड प्रशिक्षु यशोदा व हेमलता समेत समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

पत्रकार दिनेश लूणिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।