वर्चस्व को लेकर हुआ बवाल के बाद धरने पर बैठे छात्र

*शुक्रवार की देर रात्रि बीएचयू साउथ केम्पस में हुआ था बवाल

मीरजापुर- मिर्जापुर जिले में न छात्र हित का मामला है, न परिषद से जुड़ा मामला है। यह मामला वर्चस्व का है, इस वर्चस्व की लड़ाई में सभी परेशान है, चाहे वो छात्र हो या फिर प्रशासन। मामला देहात कोतवाली क्षेत्र के बरकछा में स्थित साउथ कैम्पस में वर्चस्व को लेकर तीन दिन से बवाल मचा है। कैम्पस के दो छात्र गुट “मै बड़ा की तू” को लेकर आमने-सामने आ गए। गुरुवार की देर शाम आपसी कहासुनी को लेकर बीकॉम के छात्र गुट ने बीवाक के छात्र को पीट दिया था। जिसके बाद मामला यहीं नही रुका, वहीं दोनों छात्र गुट एक दूसरे छात्र को रोककर मारने लगें। जिसके बाद यह बवाल बढ़ गया, और पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर लिया। अगले दिन शुक्रवार की देर शाम विंध्याचल छात्रावास के छात्रों ने एक बार फिर शिवालिक छात्रावास जा पहुंचे, वहीं जमकर पथराव किया, और गाड़ियों को भी छतिग्रस्त कर दिया। इस पथराव में आधा दर्जन छात्र घायल हो गए। घटना के बाद मौके पर भारी पुलिसबल तैनात कर दिया, वहीं छात्रों को हॉस्टल से निकलने पर रोक लगा दिया गया। इस घटना के बाद रविवार को शिवालिक छात्रावास में रहने वाले एमटीटीएम, वीवाक व एमबीए के छात्र प्रशासनिक भवन पर धरने पर बैठ गए, वहीं मुकदमा वापस करने, छतिग्रस्त गाड़ियों का मुआवजा देने व खुद की सुरक्षा की मांग करने लगें। धरने की बैठने की खबर के बाद मौके पर पहुंचे एएसपी सिटी प्रकाश स्वरूप पाण्डेय व नगर मजिस्ट्रेट सुशील लाल श्रीवास्तव ने छात्रों को समझाते हुए कहा कि छात्रों के हॉस्टल पर तोड़फोड़ के आरोपी 9 छात्रों को गिरफ्तार कर लिया गया है, अन्य के खिलाफ भी कार्यवाही की जा रही है। सुरक्षा के दृष्टिगत परीक्षा तक पीएसी तैनात रहेगी, वहीं नियमानुसार कानूनी कार्यवाही की जाएगी। बरकछा बीएचयू में इन दिनों परीक्षा भी चल रहा है। परीक्षा के बीच मारपीट होने से काफी छात्र सहमें भी है। यह कैम्पस में कोई नया मामला नही है। पहले भी कई बार इन कोर्स के छात्रों कि बीच मारपीट हुआ है। मारपीट की वजह अभी भी सामने नहीं आया है। बहरहाल इस जंग से जीत तो हासिल नही हुई, जेल जरूर हासिल हो गया।
*9 छात्र हो चुके है गिरफ्तार*
देहात कोतवाली क्षेत्र के बरकछा बीएचयू में हुए बवाल व मारपीट में 9 छात्रों को अभी तक गिरफ्तार किया जा चुका है। शुक्रवार की देर रात्रि बीएचयू में हुए दो छात्रों गुटों में मारपीट व बवाल के बाद पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत किया था। जिसमें पुलिस ने 9 छात्र अब्दुल्ला, हिमांशु जायसवाल, मनीष विश्वकर्मा, हार्दिक चौरसिया, सरफराज आलम, राहुल, सुभम, आयुष्मान व नीतीश कुमार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। वहीं अन्य आरोपियों की जांच में पुलिस जुटी हुई है।
*क्या है वजह जो हर वर्ष होता है बवाल*
बरकछा बीएचयू इन दिनों शिक्षा का मंदिर न होकर अखाडा बन गया है, जहां पर हर वर्ष वर्चस्व की लड़ाई को लेकर मारपीट होती है। बरकछा बीएचयू में वीबाक व बीकॉम में हर वर्ष मारपीट होता है। इस मारपीट का वजह क्या होता है, इसकी जानकारी नही हो पाती है। बीएचयू प्रशासन भी हुड़दंग मचाने वाले छात्रों पर कार्यवाही नही करती है। इस बार भी हुए मारपीट का वजह सामने नही आ सका है। मारपीट की वजह से काफी छात्र कैम्पस छोड़कर घर जा चुके है। जिन छात्रों का परीक्षा है, वह छात्र अभी रुके हुए है।
*वर्जन*
मामूली बात को लेकर बीएचयू के दो छात्र गुटों में मारपीट हुआ था। जिसमें वार्डेन व छात्र की तहरीर पर मुकदमा पंजीकृत किया गया है। टीचर के अनुरोध पर पीएसी तैनात किया गया है। रात होते ही छात्र हुल्लड़बाजी शुरू करते है।

मिर्जापुर से बृजेन्द्र दुबे की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।