लाॅकडाऊन के बाद मुज़फ़्फ़रनगर पहुंची पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन:ट्रेन में सूबे के हजारों मजदूर हैं सवार

मुजफ्फरनगर – महाराष्ट्र के दोंड जिले से हजारों से अधिक मजदूरों को लेकर लोक डाऊन के बाद जनपद में पहुंची पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन, जनपद के रेलवे स्टेशन पर सभी की सुरक्षा व्यवस्था , खान -पान सहित स्वास्थ्य मैडीकल चैकप का रहा उचित प्रबन्ध जनपद के निवासी मजदूरों को छोड़कर बाकि मजदूरों को उनके जिलों में भेजने के लिए बसों की व्यवस्था की गई चाक चौबन्द।।

दरअसल मामला जनपद मु0 नगर का है जहां आज सवेरे महारास्ट्र के दौंड जिले से लगभग 1100 मजदूरों को लेकर एक स्पेशल श्रमिक ट्रेन जनपद में पहुंची बताया जा रहा है की इस ट्रेन में यूँ तो जनपद के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्र के कुल 9 यात्री सवार हैं लेकिन इसमें सूबे के विभिन्न जिलों के भी मजदुर बताये जा रहे है जिन्हें यहां ट्रेन से उतारकर उन सभी को बसों के माध्यम से उनके ग्रह जनपदों में भेजा जायेगा।

जैसे ही रेलवे स्टेशन पर श्रमिक ट्रेन पहुंची तभी जिला प्रशासनिक टीम , मेडिकल टीम, रेलवे आर पी एफ एंव जी आर पी पुलिस के साथ ही थाना सिविल लाईन , महिला थाना पुलिस एस पी सिटी सतपाल अंतिल की अगुवाई में अलर्ट नजर आई और ट्रेन के प्रति एक कोच के बाहर सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोशल डिस्टेंडिंग बनाने हुए सभी यात्रियों को ट्रेन से उतरवाया गया ।

ट्रेन से उतरें यात्रियों की सुविधा के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी सरदार बलजीत सिंह के नेत्रतत्व में टीम ने सभी मजदूरों को पानी, भोजन आदि के पैकिट सौंपे व् बाद में सभी का मेडिकल चैकप, थर्मल स्कैनिग कराई गई जिसके बाद जनपद के रहने वाले मजदूरों को छोड़कर बाकि मजदूरों जोकि सूबे के विभिन्न जिलों के रहने वाले है जिनको रोडवेज बसों के माध्यम से उनके ग्रह जनपदों के लिए रवाना किया गया ।

बताते चले की मु0 नगर के विभिन्न हिस्सों से हजारों मजदूर महारास्ट्र में मजदूरी, खेती बड़ी , कोल्हुओं पर मजदूरी का आदि का कार्य करते चले आ रहे हैं ये सभी मजदुर एक साल के लिए वहां जाते है अब कोरोना महामारी के चलते जहां देश भर में लोक डाऊन लगा हुआ है तो वहीं विभिन्न राज्यों से राज्य सरकारें इन मजदूरों को स्पेशल ट्रेनों और बसों के माध्यमों के चलते इन्हें इनके ग्रह जनपद भेजने के कार्य में लगीं हुई हैं।
रिपोर्ट भगत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।