लाइन पर काम कर रहे प्राइवेट संविदा कर्मी की मौत

जालौन- बिजली विभाग के अधिकारियों की गैर जिम्मेदाराना कार्य प्रणाली का खामियाजा बिजली विभाग के प्राइवेट लाइनमैन भुगत रहे तथा उन्हे असमय मौत के मुंह में जाना पड़ रहा है। लगातार हो रही लाइनमैनों के साथ दुर्घटनाओं के बाद भी विभाग के अधिकारियों की गहरी नींद नहीं टूट रही है। जिसके कारण प्राइवेट लाइनमैनों में आक्रोश व्याप्त हैं साथी की मौत से गुस्साए लाइनमैनों ने काम बंद कर दिया है।
लौना निवासी प्राइवेट संविदा लाइनमैन सुरेश कुमार 45 वर्ष पुत्र फूल सहाय सोमवार की रात करीब साढे दस बजे गांव में हाईटेंशन ग्यारह हजार की लाइन पर सिड डाउन लेकर काम कर रहा था तभी अचानक हाइटेंशन लाइन चालू हो गई। हाइटेंशन लाइन चालू होते ही वह करेंट की चपेट में आ गया। करेंट लगते ही वह खम्भे से जमीन पर गिर पड़ा तथा उसकी मौत हो गई। लाइनमैन की मौत की खबर जैसे ही गांव में घर पर पहुंची तो घर में मातम पसर गया।
अपने साथी की मौत से गुस्साए लाइनमैनों किया काम बंद
सोमवार की रात को करेंट लगने से हुई लाइनमैन की मौत से आक्रोशित लाइनमैनों ने मंगलवार को काम बंद कर दिया जिसके कारण उपभोक्ताओं की शिकायतों का निस्तारण नहीं हो सका। लाइनमैनों ने सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराने तथा अपनी मांगों को लेकर लेकर काम बंद कर दिया। लाइनमैनों की हड़ताल पर जाने के बाद जागे बिजली विभाग के जे ई गौरव कुमार ने लाइनमैनों की मांगों को सुना तथा इन्हें शीघ्र निस्तारण करने का आश्वासन दिया जिसके बाद लाइनमैन दोपहर बाद काम पर वापिस लौटे।काम बंद करने वाले लाइनमैनों समीर अली, सोनू, समरथ सिंह, संदीप, राजेंद्र, बाल मुकुंद, लाल जी, महेंद्र सिंह, मुजफ्फर, सुबराती सम्मलित थे। लाइनमैनों ने बिजली के खम्भों पर क्रासिंग बनवाने की मांग प्राथमिकता के आधार पर कराने की मांग की।
बिजली विभाग के लाइनमैनों के पास नहीं है सुरक्षा उपकरण
बिजली विभाग में संविदा पर काम कर रहे लाइनमैनों के पास न तो ग्लब्स है न सेफ्टी बैल्ट है और न ही अर्थिंग पैन है। जो सीढ़ी ( नशेनी) वह चौकी की शोभा बढ़ा रही हैं। वर्षों से लाइनमैन के पास उपकरण नहीं है जिसके कारण आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है। इसके बाद भी आवश्यक उपकरण उपलब्ध नहीं कराएं गए हैं।
तीन माह में तीन लाइनमैनों की हुई मौत दो घायल
जालौन बिजली घर में काम करने वाले लाइनमैन लगातार असमय मौत के शिकार हो रहे हैं। 3 अप्रैल 18 को मुरलीमनोहर निवासी सचिन खटीक 32 वर्ष पुत्र गंगाराम, 11 अप्रैल 18 को कुवंरपुरा निवासी रामकरन रजक 32 वर्ष पुत्र बाला प्रसाद तथा 10 मई 18 को उदोतपुरा निवासी दिलीप विश्वकर्मा 32 वर्ष पुत्र राम प्रकाश की मौत हो चुकी है जबकि खकसीस निवासी सन्तोष कुशवाहा 25 वर्ष पुत्र राम किशन 1 जून 18 को करेंट लगने से झुलस गया था। चुर्खीवाल निवासी कमलेश कुशवाहा पुत्र लक्ष्मी कुशवाहा जर्जर बिजली के खम्बे के गिर जाने के कारण 3 जून को गम्भीर रूप घायल हो गए थे। सोमवार 18 जून को करेंट लगने से सुरेश कुमार पुत्र फूल सहाय की करेंट लगने से मौत हो गई।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

अधिशासी अभियंता तनवीर सिंह ने बताया कि लाइनमैनों के साथ लगातार हो रही दुर्घटनाएं दुखद है। ऐसी दुर्घटनाएं न हो इसके लिए मोबाइल से सिडडाउन बंद करा दिया गया है। क्षतिग्रस्त लाइनें व खम्भे प्राथमिकता पर बदलने को कहा है तथा लाइनमैनों की सुरक्षा के लिए आवश्यक उपकरण मुहैया कराने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
दो दिन से लाइन टूटने से जल संस्थान का पम्प बंद लोग पानी के लिए परेशान
चुर्खी रोड पर जल संस्थान का स्थापित पम्प सोमवार से बंद है। सोमवार व मंगलवार को पम्प न चलने के कारण मुहल्ला हरीपुरा, दवगरान, जोशियाना, चुर्खी रोड, फर्दनावीस, चुर्खीवाल, भवानीराम समेत कई मुहल्लों की जलापूर्ति पूरी तरह ठप्प हो गई जिसके कारण सैकडों घरों में पानी के लिए त्राहि त्राहि मच गई। वहीं हरीपुरा के मुहल्ले की बिजली आपूर्ति भी ठप्प होने से मुहल्ले के लोग गर्मी में परेशान हैं।

अभिषेक कुशवाहा जालौन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।