रेल राज्य मंत्री ने किया हाल्ट स्टेशन का उद्घाटन

गाजीपुर- गाजीपुर में रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने आज फतेहपुर आटवां हाल्ट स्टेशन का उद्घाटन किया। ये हाल्ट स्टेशन औंड़िहार-छपरा खण्ड में गाजीपुर सिटी-शाहबाजकुली स्टेशनों के मध्य है। इस हाल्ट स्टेशन की कुल लागत 59 लाख की है। इस हाल्ट स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए 225 मीटर लंबा प्लेटफार्म बनाया गया है। यहां पर एक विंडो टिकट खिड़की है, 4 यात्री छाजन है जो यात्रियों के बैठने के लिए बनाया गया है और यात्रियों को पीने के लिए पानी की सुविधा के लिए 2 हैंडपम्प शामिल है। इस नए हाल्ट स्टेशन से तकरीबन एक दर्जन से ज्यादा गांवों के कठवा मोड़, हैंसी,महेशपुर, सदिकापुर,सुसुंडी,लखीमपुर,खालिसपुर,शक्करपुर,नोनहरा, नगवां और चौरही आदि गांव के 18 हजार लोगों को ट्रेन पकड़ने की सुविधा होगी। फिलहाल इस हाल्ट स्टेशन पर तीन जोड़ी सवारी गाड़ियों का ठहराव प्रदान किया गया है। इस हाल्ट स्टेशन पर बलिया से औंड़िहार की ओर जाने वाली ट्रेनों का ठहराव सुबह 6.57 मिनट पर, 11.37 मिनट पर और दोपहर 14.30 मिनट पर रहेगी। वही औंड़िहार से बलिया की ओर जाने वाली ट्रेनों का ठहराव सुबह 7.26 मिनट पर, 11.26 मिनट पर दोपहर 15.02 मिनट पर रहेगी। बता दे कि औंड़िहार से बलिया रेलवे रुट जब मीटरगेज था उस वक्त फतेहपुर आटवां हाल्ट था लेकिन बाद में इस हाल्ट को समाप्त कर दिया गया था। लेकिन क्षेत्रीय लोगों की मांग पर रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने आज इस हाल्ट स्टेशन की शुरूआत की।
इस दौरान मनोज सिन्हा ने कहा कि लोक सभा चुनाव के दौरान यहां के लोगों ने कहा था कि अमान परिवर्तन के बाद इस हाल्ट को समाप्त कर दिया गया था। लेकिन लोगों की मांग थी कि ये हाल्ट फिर से शुरू कर दिया जाए। जिसपर हमने रेलवे के अधिकारियों से बात की थी जिसका शिलान्यास मई माह में किया गया था। जिसका आज उद्घाटन किया जा रहा है। इस हाल्ट से शुरू हो जाने से 15 से 20 गांवों को सुबिधा होगी वो यहां से ट्रेन पकड़ अपने गंतब्य तक जा सकते है।
बलिया से वाराणसी विद्युतीकरण हो गया है । इसका सीआरएस (कमिश्नर रेलवे सुरक्षा) के द्वारा मौका मुआयना करेंगे। मुआयना के बाद जल्द ही विद्युत ट्रेन संचालित अगले माह तक संचालित होगा।
वहीं उन्होंने यह भी कहा कि डेमू और ईएमयू ट्रेनों के रखरखाव के लिए वाशिंग पिट का निर्माण किया जा रहा है । जो जल्द ही निर्माण पूरा हो जाएगा और ऐसे ट्रेनों की साफ सफाई के साथ रखरखाव और मेंटेनेंस भी किया जा सकेगा।
वहीं उन्होंने यह भी कहा कि 14 नवंबर 2016 को गाजीपुर में जब देश के प्रधानमंत्री आए थे और रेल कम रोड ब्रिज का शिलान्यास किया था । जो गंगा में अब केवल एक ही पिलर बनाने को बचे हैं जो जल्द ही बन जाएंगे। यह एक ऐसा देश का रेल कम रोड ब्रिज बन रहा है जो मात्र साढ़े 3 साल में बनकर तैयार होगा । इससे पहले रेल कम रोड ब्रिज को बनाने में 10 साल से कम नहीं लगते है। इसके बन जाने से दिलदारनगर – ताड़ीघाट और गाजीपुर सिटी से मऊ के लिए ट्रेनों का आवागमन शुरू किया जाएगा जिसके लिए तीन नए स्टेशन भी प्रस्तावित है जंगीपुर, बिरनो और मरदह है। जिसके लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होनी है। उसके लिए धन एकत्रित किया जा रहा है। वहीं उन्होंने बताया कि देश में जगह जगह हवाई अड्डा बनाये जा रहे है। तो गाजीपुर में भी हवाई अड्डा बनेगा।

रिपोर्ट-:प्रदीप दुबे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।