रुहेलखंड विश्वविद्यालय में कल जारी होंगे प्रवेश पत्र

बरेली। महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा एक सितंबर से शुरू होने जा रही है। मगर अभी तक छात्र छात्राओं के प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं हुए है। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र को लेकर छात्र छात्राएं भी टेंशन में आ गए है। हालांकि यूनिवर्सिटी प्रशासन का दावा है कि 25 अगस्त से छात्र छात्राओं के प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे। कोरोना के कारण इस बार सिर्फ स्नातक व परास्नातक की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं होंगी। बाकी क्लास के छात्रों को प्रमोट कर दिया जाएगा। परीक्षा के लिए समय अब 60 मिनट कम कर दिया गया है। अब सिर्फ 2 घंटे तक ही परीक्षा होगी। सभी केंद्रों पर सैनिटाइजेशन के लिए निर्देश जारी हो चुके हैं। परीक्षा के पहले और बाद में प्रत्येक क्लास रूम में सीटों को सैनिटाइज करने के बाद ही छात्रों को परीक्षा केंद्रों में बैठने की अनुमति होगी। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं की तलाशी गेट पर नहीं होगी। अभी तक परीक्षा से पहले सभी केंद्रों के गेट पर तलाशी के बाद ही छात्र छात्राओं को परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति मिलती थी लेकिन कोरोना के कारण शिक्षकों ने छात्र-छात्राओं की तलाशी करने से साफ इनकार कर दिया है। शिक्षक केवल व्यवस्था संभालने के लिए गेट पर कमान संभालेंगे। छात्र-छात्राओं की तलाशी नहीं लेंगे।
यूनिवर्सिटी के शिक्षकों का विरोध जारी
यूनिवर्सिटी में बीएड प्रवेश परीक्षा और खंड शिक्षा अधिकारी की परीक्षा कराने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन परीक्षा के लिए पूरी तरह तैयार था लेकिन रोहिलखंड विश्वविद्यालय की परीक्षा को शिक्षक विरोध में है। शिक्षक नहीं चाहते ऐसे माहौल में परीक्षा हो क्योंकि शिक्षकों को कोरोना वायरस का डर सता रहा है।

प्रतियोगी परीक्षा कराना ज्यादा आसान है क्योंकि इनमें छात्र सीमित होते हैं लेकिन यूनिवर्सिटी की परीक्षा में लाखों छात्र छात्राएं शामिल होते हैं जो कई दिनों तक चलेगी। शिक्षक नहीं चाहते कि ऐसे माहौल में परीक्षा हो हम इसका विरोध करते है। यदि किसी भी शिक्षक और स्टूडेंट को कोरोना है तो जिम्मेदार कौन होगा।
– डॉ टीएस चौहान रूटा महामंत्री

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।