राजमार्ग की सड़क अतिक्रमण के नरगे में जाम से सभी परेशान

बरुआसागर(झाँसी) – नगर के सबसे व्यस्तता भरे राजमार्ग पर स्थित कंपनीबाग एक ऐसी जगह है,जहाँ पिछले कई बार हुए हादसों के बाबजूद भी प्रसासन अपनी आँखों पर पट्टी बांधकर एक बार पुनः किसी बडे हादसे का इंतजार कर रहा है।अगर पिछले हादसों पर नजर डाली जाए तो सर्वविदित है कि इसी भारी अतिक्रमण के चलते हुए हादसों में कई जान जा चुकी है।लेकिन हादसों के ठीक बाद की गयी कार्यवाही कुछ ही दिनों में पंचर नजर आती है।और ये अतिक्रमण कारी कुछ ही दिनों बाद पुनः अतिक्रमण करने से बाज नही आते।बरुआसागर नगर की सड़कों के दोनों ओर हुए अतिक्रमण से वाहन चालक व राहगीर परेशान हैं। सड़क के दोनों ओर अतिक्रमण का ऐसा कोहरा छाया हुआ है कि सड़क पर राहगीर कम ठेले, गुमटियां अधिक दिखाई देती हैं।अतिक्रमणकारी इतने निरकुंश हो चुके हैं कि प्रशासन के चाबुक का कोई भी असर भी इन पर नहीं दिखाई दे रहा है।कभी कभी अधिकारी प्रशासनिक उच्च अधिकारियों के दिशा निर्देश पर फ्लेग मार्च पर निकलते हैं। जैसे ही उनके सामने से प्रशासनिक अधिकारी गुजर जाते हैं वैसे ही अतिक्रमणकारी अपना स्थान ग्रहण कर लेते हैं।राजमार्ग स्थित कम्पनी बाग का पूरा एरिया अतिक्रमण के जाल में फंसा हुआ है। बस स्टॉप हो या कंपनीबाग, कोई भी जगह अतिक्रमणकारियों से कोरी नहीं बची है। पुरे नगर में अतिक्रमण का जाल फैला हुआ है। राजमार्ग पर स्थित इस कस्बे में सड़क को दोनों पटरियों पर अस्थायी दुकानों को लगाकर दुकानदारों ने कब्ज़ा बना रखा है। ठेले व पन्नी तानकर लगने वाली अस्थायी दुकानों ने खूबसूरत से दिखने वाले कम्पनी बाग की सूरत ही बिगाड़ दी है।नेशनल हाइवे पर बसे इस नगर से प्रतिदिन हजारों वाहनों का आवागमन बना रहता है। हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएं इस मार्ग से होकर रोज स्कूलों, कालेजों को आते-जाते हैं। जिसमें कई कई घण्टे तक जाम में फंसे रहते हैं। सड़क पर हुए अतिक्रमण से आये दिन छोटी बड़ी दुर्घटनाएं होती रहती हैं।

बोले ईओ——
राजमार्ग पर अनवरत हो रहे अतिक्रमण के जबाब में नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी सन्तोष कुमार बताते हैं कि समय समय पर पालिका प्रशासन इन अतिक्रमण कारियों को खदेड़ने का कार्य करती है,लेकिन कुछ समय पश्चात यह पुनः डेरा जमा लेते है।जल्द ही इन अतिक्रमण कारियों पर पुनख्ता कार्यवाही की बात अधिशासी अधिकारी सन्तोष कुमार ने कही।

हटाया जाएगा अतिक्रमण—–
नगर के मुख्य राजमार्ग पर लगातार पैर पसारते अतिक्रमण पर थाना प्रभारी वीरेंद्र विक्रम सिंह का कहना है,कि अतिक्रमण के चलते जाम सहित दुर्घटना होने का अंदेशा होने से कतई इनकार नहीं किया जा सकता है,भरोसा दिलाया कि जल्द ही पालिका प्रशासन के साथ एक बैठक कर पूर्ण सहयोग के साथ अतिक्रमण हटाने का काम किया जायेगा।और पुनः अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

रिपोर्ट= अमित जैन, उमेश रजक बरुआसागर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।