रस्सी के सहारे गंगा में उतरकर निकाला कई क्विंटल कूड़ा

हरिद्वार- बीइंग भगीरथ के संयोजक शिखर पालीवाल के नेतृत्व में गंगा भक्तों ने षिवघाट पर गंगा में फैली गंदगी को साफ कर स्वच्छता का संदेष दिया। गंगा भक्तों ने गंगा के बीचो बीच बह रहे कचरे को रस्से के माध्यम से जूझते हुए निकाला। इस अवसर पर शिखर पालीवाल ने बताया कि युवा भगीरथों के अथक प्रयास से ही गंगा घाटों को निर्मल स्वच्छ बनाया जा रहा है। रस्सी के सहारे गंगा में उतरकर गंगा भक्तों ने कूड़े को बाहर निकाला। बीइंग भगीरथ के प्रयासों से अन्य लोगों को भी प्रेरणा मिल रही है। गंगा को निर्मल स्वच्छ बनाने में सभी को अपनी सहभागिता निभानी चाहिए। उन्होंने बताया कि आज सफ़ाई करते हुए कई चोटें भी लगी, जलस्तर से दिक़्क़त भी हुई पर भगीरथ प्रयास जारी रहे।
टीम के सदस्यों ने गंगा घाटों व गंगा तटों पर बह रहे भारी मात्रा में कूडे कचरे को एकत्र कर बोरों में भरकर एकत्र किया। विपिन सैनी ने कहा कि शिखर पालीवाल के नेतृत्व में सैकड़ों युवा तीन वषों से गंगा सफाई अभियान को निरंतर चला रहे हैं। आगे भी यह अभियान वृहद स्तर पर जारी रहेगा। गंगा के तटों पर फंसे कूड़े को निकालने में टीम भगीरथ के सदस्यों को कड़ी मेहनत करनी पड़ी। क्योंकि गंगा का जलस्तर बढ़ जाने के कारण काफी परेषानियां भी झेलनी पड़ रही है। सैकड़ों गंगा भक्त निःस्वार्थ भाव से गंगा सफाई अभियान से जुड़ रहे हैं। निष्चित तौर पर गंगा को प्रदूषण मुक्त करने में हमारे प्रयास कहीं भी कम नहीं होंगे। गंगा सफाई अभियान में भाग लेने वालों में तन्मय, षिवम, जितेंद्र सागर, सुदीप, सागर पुरोहित, देव, गोकुल, आर्यन, यषु आदि शामिल रहे।

– हरिद्वार से तसलीम अहमद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।