रक्तवीरों ने नहीं कम होने दिया ब्लडबैंक में रक्त

बरेली। लॉकडाउन के चलते ब्लड बैंकों में रक्त की कमी होना शुरू हुई तो बरेली के रक्त-वीर आगे आये। इन्होंने बिना किसी संस्था की मदद से खुद ही लोगों को प्रेरित करना शुरू किया। युवा सौरभ कुर्मी ने रोज तीन से छह लोगों से रक्तदान कराया तो आशुतोष अग्निहोत्री ने भी रोज रक्तदान कराने का बीड़ा उठाया। इन जैसे ही और रक्त-वीर हैं जिनके कारण ब्लड बैंकों में रक्त की उपलब्धता बनी हुई है। 33 यूनिट ब्लड डोनेशन करवा चुके सौरभ सुरेश शर्मा नगर के स्टेशनरी कारोबारी सौरभ कुर्मी ने लॉकडाउन में रक्त की अनुपलब्धता को देखा तो जोरदार मुहिम शुरू की। रोज लोगों को प्रेरित कर ब्लड बैंक तक ले गए। अभी तक मुहिम के तरह 33 यूनिट ब्लड डोनेट हो चुका है। शिक्षक नेता हरेन्द्र सिंह रानू, राजेश मौर्य, सचिन कुमार, हृदेश गंगवार, सत्यपाल पटेल आदि भी अभियान से जुड़े हैं। आशुतोष ने कराया 16 यूनिट डोनेशन राजेन्द्र नगर के आशुतोष अग्निहोत्री भी ब्लड डोनेशन में जुटे हुए हैं। आशुतोष ने 21 अप्रैल से अपने दोस्तों को ब्लड डोनेशन अभियान से जोड़ा। लक्ष्य था कि रोजाना एक-दो लोगों से ब्लड डोनेट कराया जाए। अभी तक वह 16 यूनिट डोनेशन करवा चुके हैं। मुहिम में शशांक सक्सेना, अपूर्व सक्सेना, आसिफ अली, मोहित त्रिपाठी आदि का सहयोग मिला। आशुतोष का कहना है कि यह अभियान लगातार जारी।
सभी के प्रेरणा स्रोत हैं इकबाल सिंह
बरेली में ब्लड डोनेशन की अलख जगाने का काम सरदार इकबाल सिंह वाले ने ही किया है। वाले बरसों बरस से ब्लड डोनेट करते चले आ रहे हैं। लॉकडाउन में भी उन्होंने तमाम लोगों से ब्लड डोनेशन कराया। उन्होंने युवाओं से अपील की है कि वे समय-समय पर ब्लड डोनेट करते रहें।
आंकड़ों में ब्लड बैंक
जिला अस्पताल में 600 यूनिट और आईएमए में करीब 1500 यूनिट ब्लड रखने की क्षमता है 0 जिला अस्पताल में वर्तमान में 63 यूनिट रक्त है। पहले औसतन 190 यूनिट खून होता था 0 आईएमए में करीब 390 यूनिट खून स्टाक में है। लाकडाउन होने की वजह से प्रतिदिन औसतन 10-12 यूनिट खून जिला अस्पताल में मरीजों को चढ़ाना पड़ रहा है।।

बरेली ब्यूरो :- कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।