यौन प्रजनन व स्वास्थ्य अधिकार पर किशोर किशोरियों को दो दिवसीय रिफ्रेशर प्रशिक्षण कार्यक्रम

बिहार/मझौलिया- दुल्हन से बढ़कर योजना के तहत मझौलिया प्रखंड क्षेत्र के चार पंचायत जिसमें बैठनिया भानाचक,धोकरहा, नौतन खुर्द तथा बखरिया में संचालित स्वास्थ्य प्रशिक्षण में किशोरियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। बैठनिया भानाचक के राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय में दो दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत विधालय की शिक्षिका रेनू कुमारी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया । रिफ्रेशर यौन प्रजनन एवं स्वस्थ अधिकार पर कुल इक्कीस किशोरियों समूह के 42 चर्चा लीडरों के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया ।
जिसमें प्रशिक्षण एहसान आलम और अर्चना कुमारी ने सभी किशोरियों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए यौन प्रजनन वा स्वास्थ्य अधिकारों के चारों आयाम स्वस्थ किशोर अवस्था मातृ एवं शिशु देखभाल परिवार नियोजन तथा यौन संचारित एड्स बचाओ के ऊपर विस्तारपूर्वक चर्चा कर सभी को प्रशिक्षित किया गया इस अवसर पर परियोजना के जिला समन्वयक चंदन लकड़ा परियोजना के शिक्षा अधिकारी अनिल डेविड पंचायत के किशोरियों में नीतू कुमारी ,अनु कुमारी, ममता कुमारी ,रुकसाना खातून, शबनम खातून पूजा कुमारी विद्या कुमारी आदि उपस्थित रहे।

– राजू शर्मा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।